1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. पैरों की बदबू दूर करने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय

पैरों की बदबू दूर करने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय

पैरो से बदबू आना सबसे बड़ी समस्या होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

Written by: India TV Entertainment Desk [Published on:16 Feb 2019, 8:13 AM IST]
Smelly feet- India TV
Smelly feet

पैरो से बदबू आना सबसे बड़ी समस्या होती है। हमारे पैर में कई स्वेट ग्लैंड होती हैं जो कई तरह की बदबू का उत्पादन करती हैं। पैरों की त्वचा पर मृत कोशिकाएं और बैक्टीरिया की वजह से यह बदबू आती है। हर समय जूते और मोजे पहनने की वजह से पैरों जब आप उन्हें उतारते हैं तो बदबू आने लगती है। इस बदबू की वजह से कई बार आपको शर्मिंदगी भी महसूस होती है। पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।

बेकिंग सोडा:

पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा मददगार होता है। यह मौजूद बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा 1 लीटर गर्म पानी में मिलाकर इस पानी में 15-20 मिनट तक पैरों को भिगोकर रखें। ऐसा एक हफ्ते तक रोजाना रात को करें। इसके अलावा आप अपने जूतों में बेकिंग सोडा छिड़क सकते हैं।

सिरका:
सिरका बैक्टीरिया के लिए एसिडिक वातावरण बना देता है जो उन्हे नुकसान पहुंचाते हैं। पैर से बदबू दूर करने में यह फायदेमंद होता है। इसके लिए 6-8 कप गर्म पानी में डेढ़ कप सिरका मिला लें। इस पानी में 15 मिनट तक पैर जालकर बैठें। उसके बाद पैरों को धो लें। जिससे सिरके की गंध आपके पैरो से हट जाए।

टेल्कम पाउडर:
पैरों से अतिरिक्त मॉइश्चर हटाने के लिए टेल्कम पाउडर और बेबी पाउडर मददगार होता है। इसके लिए पैरों और जूतों में टेल्कल पाउडर लगाएं।

टी बैग: 
पैरों से बदबू दूर करने के लिए टी बैग का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसके लिए 4-5 टी बैग एक लीटर पानी में मिलाएं। इस पानी में 15-20 मिनट तक पैर डालकर बैठ जाएं। चाय में टैनिन एसिड होता है जो बैक्टीरिया को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Also Read:

अगर आप प्रेग्नेंसी के समय खा रहीं है डिब्बाबंद खाना, तो पढ़ लें ये खबर

निखरी त्वचा के लिए करें पपीते से बने स्क्रब का इस्तेमाल

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: पैरों की बदबू दूर करने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय- home remedies to get rid of smelly feet
Write a comment
ipl-2019
chunav-manch-march-2019