1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. खांसी से हो गए है परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं तुरंत निजात

खांसी से हो गए है परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं तुरंत निजात

Home Remedies For Cough: अगर आप भी खांसी से बहुत ही ज्यादा परेशान हो गए है और समझ नहीं आ रहा है कि कैसे इससे निजात पाएं। तो हम आपको बताते है कुछ घरेलू उपाय जिसका इस्तेमाल कर आसानी से खांसी को गायब कर सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 05, 2019 14:44 IST
Cough Home Remedies- India TV
Cough Home Remedies

Home Remedies For Cough: बदलते मौसम के कारण न जाने कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें सबसे बड़ी समस्या होती है सर्दी खांसी की।  जिससे निजात पाने के लिए हम न जाने कितनी दवाओं का सेवन करते है। जिससे आपकी खांसी में तो आराम मिल जाता है लेकिन कफ जम जाता है। जो कि आगे चलकर परेशानी का कारण बन सकता है। पुराने जमाने की बात करें तो छोटी-मोटी बीमारियों के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर आसानी से हमेशा के लिए बिना किसी साइड इफेक्ट के खांसी से निजात पा सकते है।

अगर आप भी खांसी से बहुत ही ज्यादा परेशान हो गए है और समझ नहीं आ रहा है कि कैसे इससे निजात पाएं। तो हम आपको बताते है कुछ घरेलू उपाय जिसका इस्तेमाल कर आसानी से खांसी को गायब कर सकते है।

खांसी दूर करने के कारगर घरेलू उपाय

अदरक

अदरक के टुकड़ों को शहद के साथ मिलाकर चबाएं। इसके अलावा अदरक का जूस निकालकर उसमें शहद की कुछ बूंदे मिलाकर पीना भी बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

शहद
सिर्फ शहद चाटना भी खांसी दूर करने का कारगर फॉर्मूला है। रात को सोने से पहले 1 चम्मच शहद पिएं। इसकी एंटी-बैक्टीरियल तत्व खांसी से जल्द राहत दिलाता है।

गर्म पानी के गरारा
आप नमक मिले गर्म पानी से गरारा करके भी गले के दर्द के साथ-साथ खांसी से निजात पा सकते है। इसके लिए 1 गिलास गरम पानी में 1 चम्‍मच नमक मिला कर सुबह और शाम गरारा करने से आराम मिलता है।

नींबू और शहद
2 चम्‍मच नींबू के रस में 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। इसे दिन में कई बार लें। इस खांसी का घरेलू उपचार से गले की खराश दूर होगी।

लंदन के इस शख्स को मिला HIV से हमेशा के लिए निजात, अब तक का है ये दूसरा मामला

Dengue Fever: जानें डेंगू के लक्षण साथ ही जानिए बचने के बेहतरीन घरेलू उपाय

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13