1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Holi 2019: होली में ऐसे चुटकियों में उतारें भांग का नशा, बिना किसी साइड इफेक्ट्स के

Holi 2019: होली में ऐसे चुटकियों में उतारें भांग का नशा, बिना किसी साइड इफेक्ट्स के

Holi 2019: होली के त्योहार को कई लोग खूब मौज-मस्ती के साथ एन्जॉय करते हैं, लेकिन इस मौज-मस्ती के दौरान कई लोग भांग का नशा भी कर लेते हैं। आयुर्वेद एक्सपर्ट के अनुसार ज्यादा मात्रा लेने से भांग का नशा सिर पर चढ़ जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 19, 2019 16:40 IST
Bhang- India TV
Bhang

Holi 2019: होली का त्योहार शुरु हो चुका है। ऐसे में अगर भांग का सेवन न करें तो पिर होली किस काम की। होली और भांग का बिल्कुल चोली-दामन का साथ है। एक दूसरे के बैगर सब फिका है। होली के दिन लोग लड्डू से लेकर ठंडई में भांग डालकर पीते हैं। लेकिन इसका ओवर डोज आपके लिए मुसीबत बन सकती है। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं कुछ खास टिप्स।

होली के त्योहार को कई लोग खूब मौज-मस्ती के साथ एन्जॉय करते हैं, लेकिन इस मौज-मस्ती के दौरान कई लोग भांग का नशा भी कर लेते हैं। आयुर्वेद एक्सपर्ट के अनुसार ज्यादा मात्रा लेने से भांग का नशा सिर पर चढ़ जाता है।

इससे इंसान बेहोश भी हो जाता है। इसका नशा कम करने के लिए आयुर्वेद में कई उपाय बताए गए हैं। इनमें से किसी एक उपाय को अजमाकर भांग के नशे को कम किया जा सकता है। जानें इस उपीयों के बारें में।

  • नशे में चढ़े व्यक्ति को सबसे पहले आराम से बैठाकर देशी घी का सेवन कराए। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि 500 मिलीलीटर तक की मात्रा में घी का सेवन करने दें।
  • अगर नशा काफी ज्यादा हो गया है तो  सबसे पहले  नीबू या कोई खट्टी चीज खा ले क्योंकि खटाई नशे को काफी तेजी से काटती है। आप ऐसा भी कर सकते हैं कि आप  सफेद मक्खन का भी सेवन कर सकते हैं।
  • भांग का नशा उतारने के लिए दही भी एक कारगर उपयों में से एक है। ऐसे में अगर आप इस  होली पर दही से बनी चीजों का सेवन कर सकते है।
  • नशा उतारने के लिए बिना शक्कर या नमक डालें नींबू पानी 4 से 5 बार पीने पर भी भांग का नशा उतर जाएगा।
  • कभी-कभी भांग का नशा काफी ज्यादा हो जाता है और व्यक्ति बेहोश हो जात है ऐसे में उसे जल्द होश में लाने कि लिए सरसों के तेल को हल्का सा गुनगुना करके उस व्यक्ति के कान में डाल दे।

होली 2019: ट्रीप प्लान कर रहे हैं तो आप इस वेबसाइट पर सस्ते फ्लाइट्स, होटल कर सकते हैं बुक

Holi Beauty Tips: होली खेलने से पहले अपनी स्किन और बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं पड़ेगा बाद में पछताना

Holi 2019: 7 साल बाद होली में बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानें शुभ और अशुभ समय

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment