1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. यहां जाने हाइट बढ़ाने के सबसे आसान और घरेलू नुस्खे

यहां जाने हाइट बढ़ाने के सबसे आसान और घरेलू नुस्खे

  अपनी छोटी हाइट को लेकर हैं परेशान तो  जानिए कैसे बढ़ा सकते हैं लंबाई।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 11, 2019 14:25 IST
Increase your height by yoga asans- India TV
Increase your height by yoga asans

लाइफस्टाइल डेस्क - लुक्स की बात करें तो हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसकी अच्छी हाइट हो। जंहा सही हाइट से आपके लुक्स पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, वहीं हाइट आपके व्यक्तित्व को भी निखारती हैं। ह्यूमन ग्रोथ की बात करें तो आम तौर पर 18 वर्ष तक हर व्यक्ति की हाइट बढ़ती है। कुछ लोग हाइट बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि हाइट के लिए किसी दवा की नहीं बल्कि अच्छी डाइट की जरूरत होती है। जी हां, अपने बचपन में आप जितनी अच्छी डाइट लोगे आपकी हाइट उतनी ही सही जाएगी। 

 

इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अच्छी डाइट लेने के बाद भी सही से बढ़ नहीं पाते। इसका सबसे बड़ा कारण माता-पिता के जीन्‍स होते हैं, हो सकता है कि उनके माता पिता की हाइट भी छोटी हो। ऐसे लोग अपनी हाइट को लेकर काफी परेशान रहते हैं। आपकी परेशानी को दुर करने के लिए आज हम आपको डाइट और फिटनेस से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपकी हाइट बढ़ाने के लिए काफी मददगार साबित होंगे।

 

सही डाइट लें - बढ़ती उम्र में ताजा फल, ताजा सब्जियाँ, साबुत अनाज, प्रोटीन, डेयरी आदि लेना काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा चीनी, ट्रांस वसा, संतृप्त वसा आदि तत्वों से बचना चाहिए। ये ना केवल आपकी हाइट को रोकते हैं बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होते हैं।

 

स्‍ट्रचिंग करें -सुबह उठकर स्ट्रेचिंग जरूर करें। ये लंबाई बढ़ाने में काफी मदद करती है। उसके अलावा लटकना भी चाहिए। लटकने से ना केवल आपकी हाइट बढ़ेगी बल्कि आपकी बॉडी  फ्लेक्सिबल भी बनेगी। इसे आप सुबह के वक्त करें।

 

योगा- योगा की बात करें तो पर्वतासन, पहाड़ की मुद्रा और चाइल्‍ड पोज हाइट के लिए सबसे बेस्‍ट पोज हैं। इन आसनों को नियमित रूप से करना चाहिए, इससे बच्‍चे की लगातार हाइट बढ़ती जाती हैं। आसनों को सुबह उठ कर करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा पहुंचेगा। पहल सूर्य नमस्कार से करें।

 

खेलकूद - हाइट बढ़ाने के लिए खेलकूद में जरूर हिस्सा लें। कुछ खेल जिन्में जंप करना हो जैसे टेनिस, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, रस्सा कूद आदि खेलों में जरूर शामिल हों। बता दें, रस्सा कूद से आपकी बॉडी और भी मजबूत बनेगी। 

नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना कैसे आपके त्वचा में निखार लाता है

किचन पर लगाएं इस तरह की तस्वीरें, रहेगा हमेशा अन्नपूर्णा का वास

11 जनवरी को सूर्य कर रहा है इस नक्षत्र में प्रवेश, इस नाम के लोगों पर आएगा सबसे ज्यादा संकट

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban