1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. दिल की बीमारी से बचना है तो नाश्ता करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

दिल की बीमारी से बचना है तो नाश्ता करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

आज के समय में दिल का दौरा पड़ना आम बात हो गई है। लेकिन इसके पीछे सबसे बड़ा कारण होता है आपकी खराब लाइफस्टाइल और खानपान। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप कुछ चीजों का बदलाव करें तो आप इन सब प्रॉब्लम से बच सकते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:10 Sep 2018, 11:46 PM IST]
heart problem- India TV
heart problem

नई दिल्ली: आज के समय में दिल का दौरा पड़ना आम बात हो गई है। लेकिन इसके पीछे सबसे बड़ा कारण होता है आपकी खराब लाइफस्टाइल और खानपान। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप कुछ चीजों का बदलाव करें तो आप इन सब प्रॉब्लम से बच सकते हैं। आप सिर्फ अपने खानपान में बदलाव करेंगे तो आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप सुबह के वक्त सही समय पर नाश्ता करते हैं तो आप दिल का दौरा पड़ने से दूर रहेंगे।

सुबह के नाश्ते और रात के भोजन के समय में मामूली बदलाव शरीर की वसा को कम कर सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, यह बदलाव मोटापे से संबंधित बीमारियों के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।

ब्रिटेन में सरे यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मधुमेह और हृदय रोग से बचने के लिए खाए जाने वाले आहार में बदलाव करके शरीर की संरचना पर भोजन के समय को बदलने के प्रभाव की जांच की। इस दौरान प्रतिभागियों को दो टीमों में बांटा गया। एक टीम के प्रतिभागियों ने सुबह का नाश्ता 90 मिनट की देरी से किया।(नींद में बिस्तर गीला करना किडनी खराब होने का है लक्षण!)

वहीं दूसरी टीम ने अपने निश्चित समय पर किया। ‘जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन साइंसेज’ में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने अपना भोजन के समय में बदलाव किया उन्होंने मिश्चित समय पर भोजन करने वालों की तुलना में वसा की मात्रा कम पाई गई। सरे यूनिवर्सिटी के जोनाथन जॉनस्टन ने कहा, ‘हमारे भोजन के समय में कुछ मामूली बदलावों से हमारे शरीर को लाभ हो सकता है।’(शरीर के सभी मर्जों की एक दवा 'पोटली मसाज', जानिए क्या है ये)

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019