1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Raksha Bandhan 2019: राखी बांधने के बाद मिठाई की जगह भाई को खिलाएं ये खास चीज, बनी रहेगी तंदुरुस्ती

Raksha Bandhan 2019: राखी बांधने के बाद मिठाई की जगह भाई को खिलाएं ये खास चीज, बनी रहेगी तंदुरुस्ती

भाई -बहन का प्यारा सा त्योहार रक्षाबंधन इस साल 15 अगस्त को पूरे भारत में मनाया जाएगा

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 15, 2019 6:29 IST
रक्षाबंधन 2019- India TV
रक्षाबंधन 2019

नई दिल्ली: भाई -बहन का प्यारा सा त्योहार रक्षाबंधन इस साल 15 अगस्त को पूरे भारत में मनाया जाएगा, यह ऐसा त्योहार है जब हर कोई यह महसूस करता है कि छोटे या बड़े भाई हमारे लिए कितनी अहमियत रखते हैं। चाहे वह उनकी देखभाल का वादा हो या फिर उन्हें हर समय अपना मजबूत सपोर्ट देने की बात हो। उनकी किसी भी हाल में बिना कहे रक्षा की शपथ लेने की बात हो। शगुन का पवित्र लिफाफा लेने की बात हो या स्वादिष्ट मिठाइयों की बात हो। हम में कई लोगों के लिए रक्षाबंधन अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधने से कहीं ज्यादा है।

परंपरागत रूप से भाई ही अपनी बहनों को रक्षा बंधन के मौके पर उपहार देते हैं। वह उनको हर मुश्किल स्थिति से बचाने का वचन भी देते हैं। समय के साथ-साथ यह त्योहार भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का जश्न मनाने का महत्वपूर्ण मौका बनता जा रहा है। इस त्योहार पर देश भर में भाई-बहन खूब खुशियां मनाते हैं। अब जब सब रक्षा बंधन की तैयारियों में जुटे हैं, सभी के दिमाग में यह भी चल रहा है कि इस मौके पर अपने भाई या बहन को क्या गिफ्ट दिया जाए। यहां आपको यह बताया जा रहा है कि आपके भाई या बहन को दिए जाने उपहारों की लिस्ट में बादाम क्यों जरूर होने चाहिए? 

 
प्यार और देखभाल का इजहार करते हैं बादाम
अपने भाई-बहन के लिए परफेक्ट गिफ्ट का चुनाव करना आपके लिए काफी परेशानी पैदा करने वाला हो सकता है। आपके भाई-बहन की लाइफस्टाइल से मिलते-जुलते किसी गिफ्ट की तलाश करना आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है। अगर आप स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर उपहार की तलाश कर रहे हैं तो बादाम आपके लिए बेहतर पसंद हो सकता है। बादाम में विटामिन ई, डाइट फाइबर, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व होते हैं। इन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाना काफी आसान है, जो इसे आपके भाई या बहन के लिए बेहतरीन गिफ्ट बनाते हैं।

उनके दिल की देखभाल कीजिए
स्वस्थ जीवन जीने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दिल को स्वस्थ रखना है। पर अपने दिल की देखभाल आपके लिए चुनौती हो सकती है। बादाम आपके दिल का अच्छी तरह ख्याल रखते हैं। अध्ययन से यह साबित होता है कि रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाने से आपके और आपके प्रियजनों की दिल की सेहत लंबे समय तक अच्छी रह सकती है।

न्यूट्रीशन एवं वेलनेस कंसलटेंट्स शीला कृष्णास्वामी ने कहा, “बादाम उन खाद्य पदार्थों में से एक है, जिन्हें आप अपने खाने में आसानी से शामिल कर सकते हैं। आप अपने दिन की शुरुआत इसे खा कर सकते हैं। इससे आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त रहेंगे। शाम की चाय के साथ नाश्ते में आप बादाम खा सकते हैं या खाना बनाते समय आप बादाम को खाने में डाल सकते हैं। इसके अलावा हाल ही में की गई रिसर्च के अनुसार अपने रोजाना के आहार में 45 ग्राम बादाम को शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रोल से आपको छुटकारा मिल सकता है। इससे डाइस्लिपडीमिया रोग होने की आशंका को कम किया जा सकता है। जब आप कार्बोहाइड्रेट से जुड़े स्नैक्स की जगह रोजाना बादाम खाने को अपने आहार में शामिल करते हैं तो आपके एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी रूप से घटाने में मदद मिल सकती है। इससे आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं।” 

इससे आपको उनके वजन को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद
बादाम में शरीर को तृप्ति प्रदान करने की विशेषता शामिल होती है। इसे खाने के बाद आपको भूख का अहसास नहीं होता और पेट भरा लगता है। यह भूख को दूर रखने का काफी अच्छा विकल्प है। बादाम को खाकर आपके भाई या बहन को पेटभर खाने का अहसास होगा। इससे भूख लगने पर वह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले स्नैक्स का सेवन करने से बचेंगे, जिससे अपने वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलेगी।

पिलेट्स एक्सपर्ट और डाइट एंड न्यूट्रीशन कंसलटेंट माधुरी रुइया ने कहा, “स्नैक्स में फलों और बादाम जैसे ड्राइफ्रूट्स लेना अच्छी आदत है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जो अपना वजन घटाने या एक निश्चित वजन बरकरार रखने की कोशिश कर रहे हैं। यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में हाल ही में प्रकाशित स्टडी के अनुसार अध्ययन में शामिल जिन लोगों ने 43 ग्राम सूखे और भुने हुए नमकीन बादाम रोज खाए, उनको भूख लगने का अहसास कम हुआ। उन्हें शरीर का वजन घटाए बिना काफी सुधरे हुए रूप में विटामिन ई मिला। बादाम खाने से मोनोसैचुरेटेड (गुड) फैट भी शरीर को मिला।[1]”

उनकी जिंदगी में थोड़ी सी एनर्जी जोड़िए
बादाम विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन) का बेहतरीन स्त्रोत हैं। ये एक विटामिन है, जो शरीर में खाने से ऊर्जा पहुंचाने में प्रमुख भूमिका निभाता है। दिल्ली स्थित मैक्स हेल्थकेयर में हायटेटिक्स की हेड रितिका समद्दर ने कहा, “पारंपरिक रूप से त्योहार और जीवन के खास मौकों पर बादाम को तोहफे में दिया जाना शुभ उपहार माना जाता है। बादाम का तोहफा देना अच्छे स्वास्थ्य का उपहार है। यह दिखाता है कि उपहार देने वालों को आपकी कितनी चिंता और ख्याल है। बादाम जैसे तोहफे केवल पोषक और स्वादिष्ट स्नैक्स नहीं है। बल्कि यह दिखाता है कि आप अपने भाई-बहन की संपूर्ण सेहत की कितनी परवाह करते हैं।”

ये भी पढ़ें:

Raksha Bandhan 2019: रक्षाबंधन के इस पर्व पर भाई-बहन एक-दूसरे को भेजें ये प्यारे मैसेज, कोट्स और तस्वीरें

Independence Day 2019: 73वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने दोस्तों को भेजें ये मैसेज, कोट्स और तस्वीरें

Raksha Bandhan 2019:15 अगस्त को है रक्षाबंधन, जानिए शुभ मुहूर्त, राखी बांधने का सही तरीका और मान्यताएं

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment