1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. मेट्रो से लेकर ऑफिस तक लगातार करते हैं ईयरफोन का इस्तेमाल, तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

मेट्रो से लेकर ऑफिस तक लगातार करते हैं ईयरफोन का इस्तेमाल, तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

आज के समय में ईयरफोन लगाना एक फैशन हो गया है। सुबह ऑफिस के लिए निकलते वक्त अक्सर लोग कान में हेडफोन लगा लेते हैं और फिर ऑफिस में काम करने के दौरान भी लगातार कान में हेडफोन लगा के रखना एक फैशन है लेकिन क्या आपको पता है लगातार हेडफोन का यूज आपको बीमार

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:23 Jan 2018, 6:16 PM IST]
music- India TV
music

नई दिल्ली: आज के समय में ईयरफोन लगाना एक फैशन हो गया है। सुबह ऑफिस के लिए निकलते वक्त अक्सर लोग कान में हेडफोन लगा लेते हैं और फिर ऑफिस में काम करने के दौरान भी लगातार कान में हेडफोन लगा के रखना एक फैशन है लेकिन क्या आपको पता है लगातार हेडफोन का यूज आपको बीमार कर सकता है। 

खासकर ईयरफोन का इस्तेमाल युवाओं में बढ़ता जा रहा है। संगीत सुनना अच्छी बात है। इससे मानसिक रूप से शांति मिलती है, लेकिन लगातार कान में ईयरफोन लगाकर तेज आवाज में गाने सुनना, कान के साथ-साथ दिमाग की सेहत के लिए भी ठीक नहीं है। 

कम होती है सुनने की क्षमता

eyes

eyes

यदि आप ईयरफोन पर तेज आवाज में लगातार गाने सुनते हैं, तो इससे सुनने की क्षमता धीरे-धीरे प्रभावित होने लगती है। ध्वनि हवा में कंपन से पैदा होती है। जब कंपन कान के पर्दों पर पड़ती है, तो हमें कुछ भी सुनाई नहीं देता है।

हेडफोन पर तेज आवाज में गाना सुनने से कान के पर्दों पर लगातार तेज आघात होता है, जिससे बाहर की आवाज सुनाई नहीं देती। इससे दिमाग तेज आघात को सहने की क्षमता विकसित कर लेता है। ऐसे में धीमे आघात को दिमाग पढ़ नहीं पाता। इससे सामान्य आवाज को सुनने में परेशानी होती है।

इंफेक्शन का खतरा

इंफेक्शन का खतरा

इंफेक्शन का खतरा

हेडफोन या ईयरफोन लगाकर गाने सुनने से कान में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। एक-दूसरे का ईयरफोन इस्तेमाल करना इसकी एक वजह हो सकती है। कुछ लोगों की आदत होती है कि वे हेडफोन लगाकर टॉयलेट चले जाते हैं। कहीं भी हेडफोन को रख देते हैं। ऐसा करने से हेडफोन में हानिकारक बैक्टीरिया चिपकने का डर रहता है। इससे कानों में संक्रमण होने की समस्या बढ़ सकती है।

एकाग्रता की कमी 

एकाग्रता की कमी

एकाग्रता की कमी

अगर आपको लगता है कि काम करते समय हेडफोन पर संगीत सुनने से एकाग्रता बढ़ती है, तो आप गलत हैं। शुरुआत में भले ही आपको यह महसूस हो कि तेज संगीत आपको काम के प्रति एकाग्र कर रहा है, लेकिन लंबे समय तक इस आदत को अपनाने से आप अपनी सामान्य एकाग्रता भी खो सकते हैं। इससे कानों के साथ-साथ दिमाग को भी नुकसान पहुंचता है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Health Issues Side Effects of using Headphones and Earphones: मेट्रो से लेकर ऑफिस तक लगातार करते हैं ईयरफोन का इस्तेमाल, तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी
Write a comment