1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. शोध में हुआ खुलासा, इस 'नशे' का सेवन करने से तेजी से घटता है वजन!

शोध में हुआ खुलासा, इस 'नशे' का सेवन करने से तेजी से घटता है वजन!

एक नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग गांजे का सेवन करते हैं, उनका वजन उन लोगों की तुलना में धीरे-धीरे बढ़ता है जो इनका उपयोग नहीं करते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 22, 2019 15:57 IST
health tips- India TV
health tips

नई दिल्ली: एक नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग गांजे का सेवन करते हैं, उनका वजन उन लोगों की तुलना में धीरे-धीरे बढ़ता है जो इनका उपयोग नहीं करते हैं। इस शोध के लिए 33 हजार लोगों पर परीक्षण किया गया, जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक थी। शोधकर्ताओं ने इसके लिए शोध में शामिल हुए लोगों के बॉडी मास इंडेक्स पर बारीकी से नजर रखी।

तीन साल की अवधि में सभी प्रतिभागियों के वजन में वृद्धि हुई। हैरान कर देने वाली बात तो यह थी कि इनमें से जिन लोगों ने गांजे का सेवन किया। उनके वजन में अन्य लोगों की तुलना में बढ़ोतरी कम हुई। हालांकि इनमें कुछ ज्यादा अंतर नहीं था।

शोध की जब शुरुआत की गई तब 200 पाउंड वजन वाले एक 5 फीट 7 इंच के प्रतिभागी में केवल 2 पाउंड का ही अंतर दिखा।

अलशारावे नामक एक शोधकर्ता का इस बारे में कहना है, "2 पाउंड बहुत कम है, लेकिन जब 30 हजार लोगों में ऐसा होते दिखा तो इससे हम एक निष्कर्ष पर पहुंचे।"

शोधकर्ता ने लोगों को सावधान करते हुए कहा कि वजन घटाने या उसे संतुलित रखने के लिए गांजे को डायट में शामिल नहीं करना चाहिए। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv