1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सर्दियों के मौसम में होने वाला एलर्जी को इस तरह चुटकियों में करें दूर

सर्दियों के मौसम में होने वाला एलर्जी को इस तरह चुटकियों में करें दूर

सर्दियों के मौसम में कई तरह की बीमारी पैदा होती है। और खासकर इस मौसम में एलर्जी होना बहुत ही आम समस्या होती है। हालांकि एलर्जी होने के कई कारण होते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 23, 2017 13:46 IST
skin- India TV
skin

हेल्थ डेस्क: सर्दियों के मौसम में कई तरह की बीमारी पैदा होती है। और खासकर इस मौसम में एलर्जी होना बहुत ही आम समस्या होती है। हालांकि एलर्जी होने के कई कारण होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में कई लोगों को एलर्जी होना बहुत ही आम समस्या होती है।

हालांकि एलर्जी होने के कई कारण होते हैं। इस मौसम में अपने घर को कीटाणु-मुक्त रखने की कोशिश करें, क्योंकि ज्य़ादातर एलर्जी के कीटाणु घर में ही मौजूद होते हैं। आज हम आपको एलर्जी से बचने के कुछ टिप्स बता रहें हैं।

एलर्जी से बचाव के गुर

कुछ लोगों को इस मौसम में हमेशा सर्दी-जुकाम की समस्या से जूझना पड़ता है। कुछ लोगों की नाक बहने लगती है, छीकें आती हैं, गले में खराश होने लगती है और कफ बनता है। मौसमी सर्दी-जुकाम तो ठीक हो जाता है, मगर एलर्जी लंबे समय तक तंग करती है।

सर्दियों में नेत्र रोग भी परेशान करते हैं। यदि बीच-बीच में बारिश न हो तो सर्दियों में प्रदूषण भी बढ़ जाता है। कोहरे के कारण आंखों में जलन, खुजली या लालिमा की शिकायत हो सकती है। पर्याप्त धूप न मिलने के कारण बैक्टीरियल इन्फेक्शंस के अलावा डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है।

मौसम में छिपे हैं कारण
धूल-मिट्टी के कणों, जानवरों के बालों या परफ्यूम आदि के इस्तेमाल से एलर्जी की आशंका ज्य़ादा रहती है। यूं तो ये सारी चीजें साल भर वातावरण में रहती हैं, लेकिन सर्दियों में ज्य़ादा सक्रिय हो जाती हैं।

एक और वजह यह है कि सर्दियों में लोग घर बंद कर लेते हैं, ऊनी कपड़े पहनते हैं, कंबल-रजाई का इस्तेमाल करते हैं, साथ ही बंद घरों में हीटर का प्रयोग करते हैं। इनके कारण भी एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है।

जैसे ही घर का वातावरण अनुकूल होता है, एलर्जी फैलाने वाले बैक्टीरिया सक्रिय हो जाते हैं। इनकी वजह से सर्दी-जुकाम, आंखों में जलन या स्किन एलर्जी होने लगती है। यदि ये सब लक्षण एक ह$फ्ते से अधिक दिखें तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban