1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सर्दियों में लगाएं सूरजमुखी का तेल, मिलेगी स्किन प्रॉब्लम से राहत

सर्दियों में लगाएं सूरजमुखी का तेल, मिलेगी स्किन प्रॉब्लम से राहत

सर्दियों में लोगों को ड्राई स्किन की समस्या से जूझना पड़ता है। ऐसे में लोग कई तरह के क्रीम का प्रयोग करते हैं, जो कुछ खास परिणाम नहीं दे पाते हैं, लेकिन सूरजमुखी का तेल ऐसे लोगों को बहुत फायदा पहुंचा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 14, 2018 7:59 IST
Health benefits of Sunflower oil- India TV
Health benefits of Sunflower oil

सर्दियों में लोगों को ड्राई स्किन की समस्या से जूझना पड़ता है। इस समय कई लोगों के चेहरे रूखे-सूखे हो जाते हैं और चेहरे की रंगत खो जाती है। ऐसे में लोग कई तरह के क्रीम का प्रयोग करते हैं, जो कुछ खास परिणाम नहीं दे पाते हैं, लेकिन सूरजमुखी का तेल ऐसे लोगों को बहुत फायदा पहुंचा सकता है। इस तेल से कई स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है। यह तेल सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है।

अच्छी स्किन के लिए ऐसे करें सूरजमुखी के तेल का प्रयोग

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 1 छोटा चम्मच बादाम के पेस्ट में 1 छोटा चम्मच सूरजमुखी का तेल, 1 छोटा चम्मच गुलाबजल, एक चौथाई कप मसूर की दाल का पेस्ट अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

अच्छे बालों के लिए

सूरजमुखी का तेल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हफ्ते में कम से कम एक बार यह तेल बालों पर लगाकर शैंपू करना चाहिए। यह एक तरह का नैचुरल कंडीशनर है।

बीमारी में भी फायदेमंद

सूरजमुखी के तेल एक्जिमा और डर्मेटाइटिस जैसी बीमारियों से बचाता है। इसमें फैटी एसिड होता है, जो चेहरे पर एक्ने होने से बचाता है।

Also Read:

सूरजमुखी के बीज में छिपे है बेशुमार फायदे, ये 8 फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

10 साल के बच्चे को 7 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन यूज करना हो सकता है खतरनाक, पड़ता है 1Q पर अधिक असर

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment