1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना सुबह खाली पेट करें 1 चम्मच घी का सेवन, फिर देखें कमाल

रोजाना सुबह खाली पेट करें 1 चम्मच घी का सेवन, फिर देखें कमाल

आयुर्वेद के अनुसार इसका सेवन करके पुरानी से पुरानी जड़ से गायब हो जाती है। 1 चम्मच घी न केलव आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसका सेवन खाली पेट करने से कई बीमारियों से बचाता भी है। जानिए रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

shivani singh shivani singh
Published on: August 07, 2018 9:51 IST
Ghee- India TV
Ghee

हेल्थ डेस्क: कहा जाता है कि सुबह-सुबह उठकर किया गया हर काम का इफेक्ट आपकी सेहत पर पड़ता है। जैसे किसी-किसी को सुबह उठते ही चाय या फिर कॉफी चाहिए होता है। जो कि सेहत में बहुत ही खराब असर डालती है। इसलिए सुबह उठकर ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि आपकी सेहत को ठीक रखें। आर्युवेद में घी को बहुत अधिक महत्व दिया गया है। इसे कई बीमारियों से निजात करने वाला माना जाता है।

आयुर्वेद के अनुसार इसका सेवन करके पुरानी से पुरानी जड़ से गायब हो जाती है। 1 चम्मच घी न केलव आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसका सेवन खाली पेट करने से कई बीमारियों से बचाता भी है। जानिए रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में। ('टाइगर नट' है बादाम-काजू से भी ज्यादा ताकतवर नट, सेवन करने से कभी पास नहीं आएंगी ये गंभीर बीमारियां)

इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा घी खाने से आपके शरीर में वसा बढ़ सकता है। आपके दिल की सेहत पर भी असर पड़ सकता है। ऐसे में खाने में घी की मात्रा को 10 से 15 ग्राम तक ही सीमित रखें।

पाएं ग्लोइंग स्किन

घी में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपकी डेड स्किन को फिर से जीवित कर देती हैष जिससे आपकि स्किन हेल्दी होने के साथ-साथ ग्लोइंग हो जाती है। इसमें मौजूद विटमिन ए, डी, ई और के शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। साथ ही आपके बालों और स्किन की चमक भी बढ़ जाती है।

वजन करें कम
हम यह सोचते है कि घी खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन इसे एक लिमिट में खाएं तो आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता हैष जिससे आपका वजन आसानी से कम हो जाता है।

Ghee

Ghee

गठिया रोग से दिलाएं निजात
अगर आप गठिया की समस्या से परेशान है तो घी काफी फायमेंद हो सकता हैष इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 और नेचुरल लुबीक्रेट गठिया के दर्द से निजात दिलाने में मदद करता है।

दिमाग करें तेज
आप यह अपने बुजुर्गो से सुनते चले आ रहे है। कि दिमाग तेज करना है तो घी खाओं। यह बात सौ प्रतिशत सही है। इसका रोजाना सुबह 1 चम्मच सेवन करने से एल्जाइमर जैसी बीमारी से भी निजात मिल जाता है।

बाल बनाएं काले-घने
अगर आपको अपने टूटते बाल और पतले बालों से परेशान है, तो घी का सेवन करें। इससे आपके बाल हेल्दी होने के साथ-साथ सॉफ्ट होगे।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban