1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ये है दुनिया का सबसे ताकतवर सब्जी, लगातार 7 दिन करें सेवन और पाएं इन बीमारियों से निजात

ये है दुनिया का सबसे ताकतवर सब्जी, लगातार 7 दिन करें सेवन और पाएं इन बीमारियों से निजात

कंटोला में भरपूर मात्रा में फाइटोकेमिकल्स, एक्टीऑक्सीडेंट आदि पाया जाता है। जो कि मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है। जानिए किन बीमारियों से दिलाता है निजात

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 09, 2019 13:59 IST
Kantola - India TV
Kantola

हेल्थ डेस्क: खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण हमें कई खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इन बीमारियों से बचने के लिए हम हरी सब्जियों का सहारा लेते है। जिससे कि शरीर में पौष्टिक आहार अधिक मात्रा में मिलें। लेकिन हम आपको एक ऐसे सब्जी के बारें में बता रहे है। जिसे दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी माना जाता है। इसका नाम है कंटोला जिसे ककोड़े, मीठा करेला जैसे नामों से भी जाना जाता है। कंटोला में भरपूर मात्रा प्रोटीन, फाइबर पाया जाता है।

कंटोला आमतौर पर मॉनसून के मौसम में भारतीय बाजारों में देखा जाता है। इसमें कई स्वास्थ्य लाभ है जिसकी वजह से इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है। इसकी मुख्य रूप से भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में खेती की जाती है।

कंटोला में भरपूर मात्रा में फाइटोकेमिकल्स, एक्टीऑक्सीडेंट आदि पाया जाता है। जो कि मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है। जानिए किन बीमारियों से दिलाता है निजात।

किडनी स्टोन से दिलाएं निजात

अगर किसी व्यक्ति के किडनी में स्टोन है तो 10 ग्राम कंटोला पाउडर को पानी या फिर एक गिलास दूध के साथ लें। इससे आपको आसानी से निजात मिल जाएगा।

एंटी एलर्जिक
कंटोला में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक गुण पाएं जाते है। जो कि सर्दी खांसी से तुरंत राहत देते है।

Kantola

Kantola

कैंसर
कंटोला में ल्युटेन जैसे केरोटोनोडइस जैसे तत्व पाएं जाते है। जो कि कैंसर से आपका बचाव करते है।

वजन को करें कंट्रोल
कंटोला में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आयरन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। जो कि वजन कम करने का एक बेहतर ऑप्शन है।

आंखो की रोशनी बढ़ाएं
कंटोला में भरपूर मात्रा में में विटामिन 'ए' पाया जाता है। जो कि आंखो के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इस मौसम में अधिक मात्रा में इसका सेवन करें। इससे आपके आंखो की रोशनी ठीक हो जाएगी।

ब्लडप्रेशर
कंटोला में मोमोरडीसिन और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जा है। जो कि बीपी के मरीजों के लिए रामबाण है। इसका सेवन करने से बीपी कंट्रोल हो जाता है।

पाचन तंत्र रखें फिट
आयुर्वेद में कई रोगों का इलाज इस औषधि से किया जाता है। इसका सेवन करने पाचन तंत्र ठीक से काम करता है।

दीपिका पादुकोण ने ब्लैक-व्हाइट तस्वीरें शेयर कर बताया अपना फिटनेस सीक्रेट, रणवीर सिंह ने किया ये कमेंट

Happy Birthday: इतनी उम्र में भी साउथ सुपरस्टार अल्लू अर्जुन लगते है 20 साल के, जानें वर्कआउट और डाइट प्लान

नरगिस फाखरी कभी अपने बॉडी शेमिंग के कारण हुई थीं ट्रोल, अब इस तरह किया 9 किलो वजन कम

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment