1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. लिवर से जुड़ी बीमारी को हमेशा के लिए कर देगा गायब, बस दो करी पत्ता का करें सेवन

लिवर से जुड़ी बीमारी को हमेशा के लिए कर देगा गायब, बस दो करी पत्ता का करें सेवन

भारतीय घरों में आपको आसानी से करी पत्ता मिल जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 13, 2019 16:50 IST
करी पत्ता- India TV
करी पत्ता

भारतीय घरों में आपको आसानी से करी पत्ता मिल जाता है। ज्यादातर लोग इसे सब्जी और इडली के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह आपके हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। आज हम आपको बताते हैं इससे जुड़े कुछ खास टिप्स। करी पत्ता को मीठा नीम भी कहा जाता है। आपको बता दें कि करी पत्ता में विटमिन, आइरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको लिवर से जुड़ी समस्या है तो रोजाना 2 करी पत्ता का सेवन करें इससे आपको लिवर से जुड़ी समस्या हमेशा के लिए छूमंतर हो जाएगी। 

आपको बता दें कि करी पत्ता में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉलिक एसिड पाया जाता है। अगर आप रोजाना करी पत्ता का सेवन करते हैं तो यह आपके कमजोर लिवर को हमेशा के लिए ठीक कर देगी। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी लीवर को मजबूती प्रदान करते हैं। साथ ही यह पेट से जुड़ी बीमारियों के ठीक कर देती है और मोटापे के खतरे को कम करता है।

बालों को काला और मजबूत बनाता है

फैशन को फॉलो करने के चक्कर में ज्यादातर लड़कियां अपने बालों पर ज्यादा से ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करती हैं। और बाद में जाकर बाल खराब होने लगते है ऐसे में आप अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्ते में वो सारे पोषण तत्व पाये जाते हैं, जो बालों को हेल्दी बनाते हैं। सबसे पहले करी पत्ता को पीस कर इसका लेप बना लें फिर इसे सीधे बालों की जड़ों में लगाएं। जब बाल का लेप सूख जाए जो उसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगें साथी ही बालों की जड़ें भी मज़बूत होगी।

इस तरह घर पर बनाए करी पत्ता का तेल
करी पत्ता का तेल बनाने के लिए सबसे पहले करी पत्ता को साफ पानी से धो लें और फिर धूप में अच्छे से सुखा लें, जब तक कि यह सूख कर कड़ा न हो जाए। फिर इसे पाउडर के रूप में पीस लें अब 200 एम एल नारियल के तेल में या फिर जैतून के तेल में लगभग 4 से 5 चम्मच कड़ी पत्ती मिक्स कर के उबाल लें। दो मिनट के बाद आंच बंद कर के तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। जब अच्छे से पक जाए तो तेल को छान कर किसी एयर टाइट बोतल में भर कर अच्छे से रख दें। इससे आपके बाल 15 दिन में काले और घने हा जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

कभी 96 किलो की थीं सारा अली खान, 24 साल की उम्र में इस वर्कआउट और डाइट प्लान से खुद को रखा है फिट

Thyroid Cancer: शरीर में दिखें ये संकेत तो न करें इग्नोर, हो सकता है थायराइड कैंसर, जानें लक्षण और ट्रीटमेंट

 

 
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment