1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रात के वक्त सिर्फ 2 इलायची और फिर देखें कमाल, 5 दिन के अंदर दिखेगा फायदा

रात के वक्त सिर्फ 2 इलायची और फिर देखें कमाल, 5 दिन के अंदर दिखेगा फायदा

इलायची एक ऐसी चीज है जो शायद ही भारत के किसी घर में नहीं मिलती होगी। इलायची के कई फायदे है जो हर किसी को पता है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:09 Dec 2018, 3:37 PM IST]
इलायची- India TV
इलायची

नई दिल्ली: इलायची एक ऐसी चीज है जो शायद ही भारत के किसी घर में नहीं मिलती होगी। इलायची के कई फायदे है जो हर किसी को पता है। इलायची के फायदे के बहुत होते हैं। आपने सर्दियों में इलायची से बनी चाय जरूर पी होगी, इसके साथ ही हलवे या खीर में भी इलायची का जायका चखा होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है,  जी हां, इलायची के सेवन से जहां आप अपने मुंह से आने वाली दुर्गंध, पाचन शक्ति को मजबूत बनाना, इसलिए आज हम आपको इलायची के फायदे के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप समय रहते ही इलायची का सेवन कर अपनी गंभीर बीमारियों के साइड इफेक्ट्स को आसानी से कम कर सकते हैं।

रात को सोने से पहले इलायची का सेवन करना चाहिए। जिन लोगों को कील मुहासे की समस्या होती है उन्हें रोजाना गर्म पानी के साथ इलायची खामे से स्किन संबंधी समस्या से राहत मिलती है। कुछ लोगों को हमेशा पेट से संबंधित प्रॉब्लम रहती है। पेट ठीक न रहने के कारण बाल झड़ने लगते हैं। इन दोनों समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं। कुछ दिनों तक लगातार खान से फर्क दिखाई देने लगेगा।

कुछ लोगों को हमेषा पेट से संबंधित प्रॉब्लम रहती है। पेट ठीक न रहने के कारण बाल झड़ने लगते हैं। इन दोनों समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं। कुछ दिनों तक लगातार खाने से फर्क दिखाई देने लगेगा।

कुछ लोगों को ढेर सारा काम करने के बाद भी रात को नींद नहीं आती है। सोने के लिए लोग दवाइयां का सहारा लेते हैं। जिसका शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। नेचुरल तरीके से नींद लेने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही हिचकी से भी राहत मिलती है।

मुंह से आने वाली बदबू को इलायची खाने से दूर किया जा सकता है। इसको खाने से गले में होने वाली खराश दूर होती है और आवाज में सुधार आता है।

रोजाना इसका काढ़ा पीने से मानसिक तनाव को दूर करता है। इसका काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर तको पानी में उबालें। अब काढ़े में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं। कुछ दिन पीने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

सर्जरी से पहले करें मछली के तेल का सेवन, करेंगे रक्तस्त्राव के जोखिम को कम: स्टडी

सर्दियों में दोगुना होता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें डॉक्टर से कैसे रखें खुद का ख्याल

इन चीजों को खाएं नहीं बल्कि सूंघने से घटेगा आपका वजन, नहीं विश्वास तो खुद ही देख लें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: health benefits of elaichi or cardamom: रात के वक्त सिर्फ 2 इलायची और फिर देखें कमाल, 5 दिन के अंदर दिखेगा फायदा
the-accidental-pm-360x70
Write a comment
the-accidental-pm-300x100