1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. चाय पीना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद लेकिन इन बातों का रखें खास ख्याल

चाय पीना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद लेकिन इन बातों का रखें खास ख्याल

सुबह आंख खुलते ही एक चीज जो हम सब के दिमाग में सबसे पहले आती है वह है चाय पीने की तलब। आपको बता दें कि ज्यादातर लोगों को सुबह चाय पीने की लत होती है। लेकिन क्या आपको पता है खाली पेट चाय पीना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 01, 2018 11:30 IST
Tea- India TV
Tea

हेल्थ डेस्क: सुबह आंख खुलते ही एक चीज जो हम सब के दिमाग में सबसे पहले आती है वह है चाय पीने की तलब। आपको बता दें कि ज्यादातर लोगों को सुबह चाय पीने की लत होती है। लेकिन क्या आपको पता है खाली पेट चाय पीना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। खाली पेट चाय पीने से इसके कई हानिकारक इफेक्ट्स होते हैं। अगर आपको चाय पीने की लत है तो ब्लैक टी, ग्रीन टी, दूध वाली चाय, अदरक वाली चाय या फिर कम टीनी वाली चाय पीएं। 

दूध और चीनी वाली चाय आपको स्वाद तो देती है, लेकिन सेहत के लिहाज से इसे सही नहीं माना जा सकता। यूरोपियन हार्ट जर्नल के निष्कर्ष के अनुसार, दूध में स्थित प्रोटीन चाय के विभिन्न तत्वों के साथ मिलकर एंटी-ऑक्सीडेंट के निर्माण की प्रक्रिया को बाधित कर देता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर चाय के साथ दूध मिला दिया जाए, तो चाय की पत्ती से होने वाले फायदे शरीर को नहीं मिल पाते हैं। यही नहीं, इसका धमनियों पर पॉजिटिव असर कम हो जाता है। शोध की मानें, तो चाय मानव शरीर की सबसे बड़ी ब्लड वेसल्स एओर्टा (धमनी) पर पॉजिटिव असर छोड़ती है। यह उत्पाद शरीर के इस हिस्से को रिलैक्स रखता है। वहीं एंटी-ऑक्सीडेंट दिल को रोग की चपेट में आने से बचाता है। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv