1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना दूध में जीरा और काली मिर्च डालकर पीने के है कई फायदे, जानिए

रोजाना दूध में जीरा और काली मिर्च डालकर पीने के है कई फायदे, जानिए

एक और दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और न जाने कितने तत्व पाएं जाते है। वहं दूसरी ओर काली मिर्च और जीरा में न्यूट्रिएंटस नामक तत्व पाया जाता जाता है। जो आपके शरीर में खून बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई फायदे देता है..

India TV Lifestyle Desk [Updated:28 Sep 2016, 8:24 PM IST]
milk- India TV
milk

हेल्थ डेस्क: दूध पीने के कितने फायदे हैं ये शायद बताने की जरुरत नहीं है, रोजाना दूध पीने से न सिर्फ आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि यह शरीर की तकरीबन हर जरुरत को पूरा करता है। लेकिन आपने कभी जीरा और काली मिर्च डालकर दूध पीया। नहीं तो पीना शुरु कर दें। इसका इस तरह पीने के कई फायदे है। जिनके बारें में आप नहीं जानते है।

ये भी पढ़े-

जहां एक और दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और न जाने कितने तत्व पाएं जाते है। वहं दूसरी ओर काली मिर्च और जीरा में न्यूट्रिएंटस नामक तत्व पाया जाता जाता है। जो आपके शरीर में खून बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई फायदे देता है। जानिए दूध में जीरा और काली मिर्च डालकर पीने के फायदों के बारें में।

शरीर को करें डिटॉक्स

इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद बेकार की चीजों को डिटॉक्स कर आपको कई बीमारियों से बचाता है।

कब्ज की समस्या से छुटकारा
काली मिर्च और जीरा वाला दूध पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। जिसके कारण आपको कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

तनाव को भगाए
जीरा, काली मिर्च वाला दूध पीने से आपको रिलेक्स मिलेगी। जिससे आप तनाव से निजात पा सकते है। इसके साथ ही सिरदर्द जैसी समस्या से बच जाएंगे।

शरीर के दर्द से दे आराम
इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपके शरीर में जाकर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है। जिससे आपको शरीर के किसी भी तरह के दर्द से राहत मिलेगी।

अगली स्लाइड में पढ़े औऱ फायदों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Health benefits of cumin seeds and black pepper milk
Write a comment