1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. आप भी करते है नवरात्र में मखाने का सेवन, तो अब खाने से पहले जान लें बेहतरीन फायदों के साथ नुकसान

आप भी करते है नवरात्र में मखाने का सेवन, तो अब खाने से पहले जान लें बेहतरीन फायदों के साथ नुकसान

मखाना में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम, अच्छ फाइबर , सैचुरेटेड फैट कम, एंटी ऑक्सीडेंट के साथ-साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन और जिंक पाया जाता है। इसके अलावा इसमें सोडियम कोलेस्ट्राल बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है। जो कि आपकी सेहत के लिए सही है। जानिए इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 09, 2018 20:31 IST
Makhana- India TV
Makhana

हेल्थ डेस्क: मखाना जिसे इंग्लिश में 'Foxnut' के नाम से जाना जाता है। यह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते है। जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते है। आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि भगवान की पूडा में पंच मेवा में इसका इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी माना जाता है। रोजाना 25 ग्राम मखाना खाने से आप कई खतरनाक बीमारी से खुद को बचा सकते है लेकिन इसका सेवन इससे ज्यादा किया तो यह फायदे के बदल नुकसान कर सकता है।

आपको बता दें कि मखाना में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम, अच्छ फाइबर , सैचुरेटेड फैट कम, एंटी ऑक्सीडेंट के साथ-साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन और जिंक पाया जाता है। इसके अलावा इसमें सोडियम कोलेस्ट्राल बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है। जो कि आपकी सेहत के लिए सही है। जानिए इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।  (Navratri 2018: नवरात्र में डायबिटीज के मरीज इस तरह रखें व्रत, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर )

ब्लडप्रेशर करें कंट्रोल

मखाना में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है। (खुद को फिट रखने के लिए विराट कोहली बनें पूरी तरह से vegan,जानिए क्या है ये और इसके फायदें )

Makhana

Makhana

वजन करें कम
मखाना में उच्च फाइबर और फैट कम होता है। इसके साथ ही शइमें ग्लिसेमिक इंडेक्स कम होता है। जो कि वजन कम करने में मदद करता है। जिससे आपकी बॉडी का फैट आसानी से कट जाता है।

दिल को रखें हेल्दी
मखाने में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। जो कि आपके दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करता है। जिससे आपको हार्ट संबंधी समस्याओं से बचाव होता है।

Makhana

Makhana

हड्डियों और दातों के लिए वरदान
इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो कि आपके दांतो और हड्डियों को मजबूत करता है।

किडनी संबंधी बीमारी से रखें दूर
मखाना में भरपूर मात्रा में एंस्ट्रीजेंट नामक तत्व पाया जाता है। जो कि किडनी को हर बीमारी से बचाता है।

कब्ज, दस्त से रखें दूर
मखाना में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो कि आसानी से पच जाता है। अगर आपको कब्ज या दस्त की समस्या है तो आप मखानोंको देशी घी में कल कर खाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

पाएं ग्लोइंग स्किन
इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुए पाएं जाते है। जो कि आपको ज्यादा उम्र में भी जवां रखता है। इसका सेवन करने से झुर्रियों और बाल गिरने संबंधी हर समस्या से निजात मिल जाएगा।

दिलाएं अच्छी नींद
मखाना में  isoquinoline alkaloids नाम गुण पाया जाता है। जो कि आपकी नर्वस को आराम मिलता है और आपको बेहतर नींद आती है। यह ब्‍लड वेसल्‍स की प्रसार प्रक्रिया में भी मदद करते हैं और अच्छा महसूस करवाने में मदद करते हैं।

मखाना खाने के ये है नुकसान
आपको बता दें कि मखाना खाना जितना फायदेमंद है। अगर आपने इसका ज्यादा सेवन कर लिया तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जानें मखाना अधिक खाने से होने वाली परशेानियों के बारें में।

एलर्जी
अगर आपने अधिक मखानों का सेवन किया तो आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसलइए रोजाना बस 25 ग्राम से ज्यादा मखानों का सेवन न करें।

कब्ज
अगर यह एक लिमट तक खाएं जाएं तो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते है। लेकिन अगर इनका सेवन ज्यादा कर लिया तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

Lok Sabha Elections Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी ताजा खबरों, चुनाव परिणाम और हर अपडेट के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 542 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv