1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ब्लू बेरी खाने से दिमाग तेज होने के साथ हैं ये कमाल के फायदे, जानिए

ब्लू बेरी खाने से दिमाग तेज होने के साथ हैं ये कमाल के फायदे, जानिए

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे अल्जाइमर रोग का खतरा हो जाता है। अल्जाइमर विक्षिप्तता का एक सामान्य रूप है, जिस कारण लोगों की पहचानने की क्षमता और याददाश्त में गिरावट आ जाती है।

India TV Lifestyle Desk [Updated:21 Jun 2016, 6:28 PM IST]
blue berry- India TV
blue berry

हेल्थ डेस्क: ब्लूबेरी खाने से न सिर्फ बढ़ती उम्र थमती है, बल्कि नजर और याददाश्त भी तेज होती है। यह एक नए शोध का निषकर्ष है। अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चरल साइंसेज को डॉक्टोरल छात्र सूयांग कू ने एक बयान जारी कर बताया, "ब्लूबेरी खाने से कैंसर का खतरा भी कम होता है, साथ ही हृदय रोग होने की संभावना भी कम हो जाती है।"

ये भी पढ़े-

इससे पिछले शोधों में भी पता चला था कि ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे अल्जाइमर रोग का खतरा हो जाता है। अल्जाइमर विक्षिप्तता का एक सामान्य रूप है, जिस कारण लोगों की पहचानने की क्षमता और याददाश्त में गिरावट आ जाती है।

शोधकर्ता अलग-अलग जनसांख्यिकीय समूहों के उपभोक्ताओं की ब्लूबेरी के बारे में ज्ञान का निर्धारण करना चाहते थे। उन्होंने पाया कि कम आय वर्ग के लोगों के उच्च आय वर्ग की तुलना में ब्लूबेरी के स्वास्थ्य फायदों के बारे में कम जानकारी दी।

शोधकर्ताओं ने अमेरिका के 31 राज्यों में 2,000 से ज्यादा लोगों का सर्वेक्षण कर यह पता लगाने की कोशिश की कि लोगों को ब्लूबेरी के फायदों के बारे में जानकारी है या नहीं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Health benefit of blue berry
Write a comment