1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कान पर निकल रहे हैं बाल तो न लें हल्के में, इस गंभीर बीमारी के हैं संकेत

कान पर निकल रहे हैं बाल तो न लें हल्के में, इस गंभीर बीमारी के हैं संकेत

शरीर पर जब भी हमलोग ज्यादा बाल देखते हैं तो इस हार्मोनल चेंजेज से जोड़ देते हैं। लेकिन आपको जब ये पता चले कि आपके शरीर के अलग-अलग

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:25 Jun 2018, 2:57 PM IST]
कान पर बाल- India TV
कान पर बाल

हेल्थ डेस्क: शरीर पर जब भी हमलोग ज्यादा बाल देखते हैं तो इस हार्मोनल चेंजेज से जोड़ देते हैं। लेकिन आपको जब ये पता चले कि आपके शरीर के अलग-अलग अंगो में बालों के होने के मतलब अलग है और ये आपको किसी गंभीर बीमारी के चपेट में ला सकती है तो क्या कहेंगे।

जी हां बहुत ही आश्चर्य की बात है लेकिन आपके कानों पर होने वाले बाल आपकी बिगड़ी हुई सेहत की निशानी है। ये बात सुनकर आपको हैरानी हो सकती है लेकिन एक शोध में यह प्रूफ हो गई है कि अगर आपके कान पर बाल है तो इसे हल्के में न ले बल्कि यह गंभीर के लक्षण हो सकते हैं। 

2016 में हुई एक रिसर्च के अनुसार जिन लोगों के कान पर बाल होते हैं, वह हृदय रोग से पीड़ित होते हैं। खासतौर पर ऐसे लोगों को कभी भी हार्ट अटैक आ सकता है। कान पर बाल आने की समस्या आज के समय में जैनेटिक से ज्यादा भागदौड़ भरे जीवन के कारण होती है। लेकिन सबसे ज्यादा ये समस्या सिगरेट पीने वाले लोगों के साथ देखी जा रही है।

रिसर्च के अनुसार आपके कान और हार्ट अटैक में गहरा कनेक्शन होता है।  1973, Dr. Sanders T. Frank और उनकी टीम ने या पाया कि ऐसे लोगों में हार्ट अटैक का समस्या ज्यादा पाई गई जिनके कान पर अधिक बाल थे। अगर आपके कान पर भी बाल आते हैं तो इसे साधारण बात समझ कर इग्नोर न करें।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: having hair in your ear is a warning you should never ignore: कान पर निकल रहे हैं बाल तो न ले हल्के में, इस गंभीर बीमारी के हैं संकेत
Write a comment
ipl-2019