1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कान पर निकल रहे हैं बाल तो न लें हल्के में, इस गंभीर बीमारी के हैं संकेत

कान पर निकल रहे हैं बाल तो न लें हल्के में, इस गंभीर बीमारी के हैं संकेत

शरीर पर जब भी हमलोग ज्यादा बाल देखते हैं तो इस हार्मोनल चेंजेज से जोड़ देते हैं। लेकिन आपको जब ये पता चले कि आपके शरीर के अलग-अलग

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 25, 2018 14:57 IST
कान पर बाल- India TV
कान पर बाल

हेल्थ डेस्क: शरीर पर जब भी हमलोग ज्यादा बाल देखते हैं तो इस हार्मोनल चेंजेज से जोड़ देते हैं। लेकिन आपको जब ये पता चले कि आपके शरीर के अलग-अलग अंगो में बालों के होने के मतलब अलग है और ये आपको किसी गंभीर बीमारी के चपेट में ला सकती है तो क्या कहेंगे।

जी हां बहुत ही आश्चर्य की बात है लेकिन आपके कानों पर होने वाले बाल आपकी बिगड़ी हुई सेहत की निशानी है। ये बात सुनकर आपको हैरानी हो सकती है लेकिन एक शोध में यह प्रूफ हो गई है कि अगर आपके कान पर बाल है तो इसे हल्के में न ले बल्कि यह गंभीर के लक्षण हो सकते हैं। 

2016 में हुई एक रिसर्च के अनुसार जिन लोगों के कान पर बाल होते हैं, वह हृदय रोग से पीड़ित होते हैं। खासतौर पर ऐसे लोगों को कभी भी हार्ट अटैक आ सकता है। कान पर बाल आने की समस्या आज के समय में जैनेटिक से ज्यादा भागदौड़ भरे जीवन के कारण होती है। लेकिन सबसे ज्यादा ये समस्या सिगरेट पीने वाले लोगों के साथ देखी जा रही है।

रिसर्च के अनुसार आपके कान और हार्ट अटैक में गहरा कनेक्शन होता है।  1973, Dr. Sanders T. Frank और उनकी टीम ने या पाया कि ऐसे लोगों में हार्ट अटैक का समस्या ज्यादा पाई गई जिनके कान पर अधिक बाल थे। अगर आपके कान पर भी बाल आते हैं तो इसे साधारण बात समझ कर इग्नोर न करें।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban