1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. बढ़ते वजन और डायबिटीज से हैं परेशान तो ज़रूर करें अमरूद का सेवन

बढ़ते वजन और डायबिटीज से हैं परेशान तो ज़रूर करें अमरूद का सेवन

अमरूद में फोलेट होता है जो वजन को घटाने  में मदद करता है।अमरूद हाई बल्ड प्रैशर मरीजों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:19 Jan 2019, 6:56 PM IST]
guava- India TV
अमरूद खाने के हैं कई फायदें 

सर्दियों में अमरूद को खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। अमरूद में विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स भी होते हैं जो शरीर के विकास के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं। अमरूद न केवल हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है बल्कि हमारी त्वचा को भी निखारता है। इसके साथ ही ये हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाता है, जिस कारण हमारी भूख में वृद्धि होती है। अमरूद से हमें एक नहीं बल्कि अनेकों फायदें होते हैं। आइए जानते हैं अमरूद से मिलने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के  बारे में-

वजन घटाए- वजन घटाने के लिये बेहद जरूरी है कि हमारी पाचन शक्ति ठीक हो। अमरूद में फाइबर होने के कारण हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है और इस कारण हमारा वजन घटता है। इसके साथ ही अमरूद में काफी कम कार्बोहाइ्ड्रेट पाया जाता है, जो वजन को घटाने में मददगार साबित होता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद- अमरूद उन फलों में से एक है जिसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। डायबिटीज के मरीजों को अमरूद का सेवन ज़रूर   करना चाहिये। दरअसल, अमरूद शरीर में इन्सुलिन को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही बता दें कि सेहत को स्वस्थ रखने के लिए अमरूद की पत्तियों का  इस्तेमाल भी किया जाता हैं। वैसे, फोलेट की मात्रा होने के कारण यह बल्ड प्रैशर के मरीज़ों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है । 

प्रोटीन की मात्रा बढ़ाये-  अमरूद का सेवन शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है। ये प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। दरअसल, अमरूद में विटामिन  बी1, बी3, बी6 और फोलेट मौजूद होता है जो शरीर को तंदुरुस्त रखने में काफी मददगार साबित होता है। प्रोटीन भूख से जुड़े हार्मोन 'ग्रेलिन' को भी नियंत्रित  करता है।

त्वचा निखारे- अमरूद जहां हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है, वहीं स्कीन को भी फायदा पहुंचाता है। इसमें कुछ पोषक तत्व होते हैं, जिस कारण इसे रोज़ खाने से  हमारी त्वचा में निखार आता है। बता दें इस फल में मैंगनीज पाया जाता है, जो शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाता है। इससे खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्व मिलते हैं।

यहां जानें अन्य खबरें-

कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय

दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

6 घंटे से कम की लेते हैं नींद तो हो सकती है दिल की बीमारी, रिसर्च में खुलासा

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Guava can help you to reduce weight and diabetes -बढ़ते वजन और डायबिटीज से हैं परेशान तो ज़रूर करें अमरूद का सेवन
Write a comment
ipl-2019