1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. स्वस्थ रहना चाहते हैं तो भूलकर भी इन फूड्स के साथ शहद ना खाएं

स्वस्थ रहना चाहते हैं तो भूलकर भी इन फूड्स के साथ शहद ना खाएं

शहद का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेंमंद होता है लेकिन कुछ फूड्स के साथ इनका सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 12, 2019 9:10 IST
Honey- India TV
Honey

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको कई खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इनका सेवन आपको बीमार नहीं होने देता है और आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है। मगर कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उस फूड को किस तरह से खाते हैं। अगर आप हेल्दी फूड्स खाते हैं तो उसका असर आपके शरीर पर पड़ता है। शहद उन हेल्दी फूड्स में से है जिसका सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है। इसके कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए शहद का सेवन फायदेमंद तभी होता है जब आप इसका सेवन सही तरीके से करते हैं। अगर आप इसका सेवन गलत तरीके से करते हैं तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से शहद का सेवन करने से बचना चाहिए।

शहद और मूली:

शहद और मूली का एक साथ सेवन करने से बचना चाहिए। यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब आप शहद और मूली का साथ में सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ रिलीज होने लगते हैं।

शहद और बहुत अधिक गर्म पानी:
वजन कम करने के लिए लोग गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते हैं। गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन उबले हुए पानी में शहद मिलाकर पीना हानिकारक होता है। ऐसा करने से शरीर में हाइड्रोक्सीमिथालइ फरफ्यूरैल्डिहाइड का लेवल बढ़ जाता है। जिससे शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ जाते हैं।

शहद और नॉन वेजिटेरियन फूड:
आयुर्वेदा के अनुसार शहद और नॉन वेजिटेरियन फूड्स का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। कभी भी इन दोनों को मिलाकर नहीं खाना चाहिए। इसकी वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Also Read:

सर्दियों में पानी में नमक मिला कर नहाना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद

यहां जाने हाइट बढ़ाने के सबसे आसान और घरेलू नुस्खे

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban