1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. दिखें ये संकेत तो समझो आप बनने वाली हैं मां

दिखें ये संकेत तो समझो आप बनने वाली हैं मां

वैसे तो प्रेग्नेंट होने के लक्षण साफ नजर आ जाते है, लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती है जिन्हें शुरुआती लक्षण समझ नहीं आते है। जिसके कारण आगे चलकर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:23 Jan 2018, 4:32 PM IST]
pregnancy- India TV
pregnancy

हेल्थ डेस्क: मां बनना हर महिला का जीवन में मिला सबसे बड़ा गिफ्ट होता है। जिसके लिए हर महिला बैताब रहती है। मां बनने के बाद ही एक संपूर्ण महिला मानी जाती है। जिसका इंतजार वह हर पल करती है। बच्चे के जन्म के बाद यह महिला का भी दूसरा जन्म माना जाता है। इसमें महिला और पुरुष दोनों का सामान्य हक होता है, क्योंकि पुरुष का भी इसमें उतना ही जुड़ाव होता है।

 

वैसे तो प्रेग्नेंट होने के लक्षण साफ नजर आ जाते है, लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती है जिन्हें शुरुआती लक्षण समझ नहीं आते है। जिसके कारण आगे चलकर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसीलिए हम आपको ऐरसे कुछ लक्षण बता रहे है। जिससे आप आसानी से जान जाएगी कि आप प्रेग्नेंट है कि नहीं।

pregnancy

pregnancy

पीरियड बंद हो जाना

एक हेल्दी महिला को हर माह अपने निश्चित समय और दिन में पीरियड्स होते है। बस स्वास्थ्य के कारण थोड़ा सा परिवर्तन हो सकता है। अगर ये बिल्कुल बंद हो जाएं तो समझ लें कि यह प्रेग्नेंसी का पहला संकेत है।

pregnancy

pregnancy

मॉर्निग सिक्नेस
आमतौर पर जो प्रेग्नेंट महिला का शुरुआती दिन होते है उनमें मतली और जी मिचलाना की समस्या होती है। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखें तो समझ लें कि आप प्रेग्नेंट है।

pregnancy

pregnancy

अधिक थकान होना
गर्भधारण करने के पहले हफ्ते से ही बहुत अधिक थकान होना। खासतौर पर सुबह के समय थकान होना प्रेग्नेंट होने का प्रमुख लक्षण है। इस अवस्था में शरीर में प्रोजेस्टोरोन हार्मोन बनता है जिससे शरीर बहुत जल्दी थक जाता है।

pregnancy

pregnancy

सिरदर्द
आमतौर में आज के समय में हर तीसरी महिला को सिरदर्द की समस्या हो जाती है, लेकिन प्रेग्नेंसी के समय जब हमारे हार्मोंस बदलते है। तब ये समस्या होती है। इसे भी प्रेग्नेंसी के एक लक्षण के रुप में ले सकते है।
 
pregnancy

pregnancy

बार-बार यूरीन आना
प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में बार-बार यूरीन होने की समस्या हो जाती है। क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय आपका शरीर अतिरिक्‍त तरल पदार्थ उत्‍पादित करता है जिससे मूत्राशय पर दबाव पड़ता है और आपको बार-बार यूरीन के लिए जाना पड़ता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और संकेतों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: first symptoms and sign of pregnancy what happens right away: दिखें ये संकेत तो समझो आप बनने वाली हैं मां
Write a comment