1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्रेस्‍ट कैंसर से रहेंगे कोसों दूर

डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्रेस्‍ट कैंसर से रहेंगे कोसों दूर

 हाल ही में सामने आई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि दूसरे देशों की तुलना में भारत में ब्रेस्ट कैंसर के मामले कई गुना बढ़ गए हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:23 Sep 2018, 4:29 PM IST]
breast cancer- India TV
breast cancer

नई दिल्ली: हाल ही में सामने आई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि दूसरे देशों की तुलना में भारत में ब्रेस्ट कैंसर के मामले कई गुना बढ़ गए हैं। भारतीय महिलाओं के किसी भी उम्र के महिलाओं या लड़कियों को ये अपना शिकार बना रही है। पहले के मुकाबले इसकी संख्या बढ़ी है। आपको बता दें कि भारतीय औरतों में ब्रेस्‍ट कैंसर होने की औसत उम्र लगभग 47 साल है, जो कि पश्चिमी देशों के मुकाबले 10 साल कम है। सही जानकारी, जागरुकता, थोड़ी सी सावधानी और समय पर इसके लक्षणों की पहचान और इलाज से इस समस्या को हराया जा सकता है। हाल ही में सामने आई एक स्टडी के अनुसार विटामिन डी की कमी होने से शरीर कई बीमारियां की चपेट में आ जाता है। इन्हीं में से एक है ब्रेस्ट कैंसर। जी हां, विटामिन डी की कमी ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को बढ़ा देती है। कई सालों तक चले इस अध्ययन की रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि विटामिन डी ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करता है। 

स्तन कैंसर पर हुई इस स्टडी में यह बात सामने आई कि विटामिन डी की कमी के साथ ही अगर मोटापा भी है तो यह Breast cancer के खतरे को बढ़ा देता है। शोध में यह बात समाने आई कि कम बीएमआई के साथ शरीर में मौजूद विटामिन डी का अच्छा स्तर स्तन कैंसर से बचाव का काम करता है। तो चलि‍ए इसी के साथ हम आपको बताते हैं ऐसे 5 आहार जो विटामिन डी से भरपूर हैं। 

चीज: चीज विटामिन डी का बहुत ही अच्छा सोर्स है। रिकोटा विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है। रिकोटा भेड़, गाय, बकरी, या इतालवी पानी भैंस दूध मट्ठा से बना एक इतालवी मट्ठा पनीर है। यह कि‍सी भी दूसरे मट्ठे से अलग चीज जैसा होता है। इसके अलावा चीज गुड फैट और कैल्शि‍यम का भी अच्छा सोर्स है।

मशरूम: मशरूम में कई तरह के वि‍टामिन मि‍लते हैं। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि मशरूम को खाने में शामि‍ल करने से पहले आप उसे अच्छी तरह साफ कर लें। आप इसे सब्जी बनाकर, सलाद में या सूप में कि‍सी भी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

फैटी फिश: मैकरेल ,टूना, सेलमॉन हाई क्वा‍लिटी विटामिन डी से भरपूर होती हैं। आप इन्हें सेंडवि‍च, ग्रिल्ड कर या सलाद में शामिल कर सकते हैं। 

अंडे की जर्दी: जैसा कि हम जानते हैं कि विटामिन डी अंडे के योर्क यानी जर्दी में होती है, तो यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप पूरे अंडे को खाएं, बजाए क‍ि सि‍र्फ सफेद भाग को खाएं। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपको कोलेस्ट्रोल से जुड़ी समस्याएं हैं तो इससे बचें। 

कच्चा दूध विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स है। वेगन लोगों के लिए सोया मि‍ल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Find healthy diet plans and helpful: डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्रेस्‍ट कैंसर से रहेंगे कोसों दूर
Write a comment