1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. हमेशा रहना चाहते है सेहतमंद, तो ऐसे रिश्तों को कहें बाय

हमेशा रहना चाहते है सेहतमंद, तो ऐसे रिश्तों को कहें बाय

अच्छे रिश्ते जहां युवाओं को बेहतर शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पाने में मदद करते हैं, वहीं खराब चल रहे रिश्तों से बाहर निकलना उनके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई।

India TV Lifestyle Desk [Updated:27 Jun 2016, 6:36 PM IST]
health- India TV
health

हेल्थ डेस्क: अच्छे रिश्ते जहां युवाओं को बेहतर शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पाने में मदद करते हैं, वहीं खराब चल रहे रिश्तों से बाहर निकलना उनके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई।

ये भी पढ़े-

शोधकर्ताओं में से एक न्यूयार्क के यूनिवर्सिटी ऑफ बफैलो की अस्सिटेंट प्रोफेसर एश्ले बर कहती है, "अगर आपका रिश्ता अच्छा नहीं चल रहा है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक है। इसलिए इससे बेहतर अकेले रहना है।"

उन्होंने कहा, "किसी रिश्ते में बने रहना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि दीर्घकालिक और बेहतर रिश्ते ही लाभदायक होते हैं।"

यह शोध जर्नल ऑफ फैमिली साइकोलॉजी में प्रकाशित किया गया है।

आज की युवा पीढ़ी पिछली पीढ़ियों के मुकाबले शादी करने का ज्यादा इंतजार करती है, साथ ही वे पढ़ाई भी अब पहले की तुलना में ज्यादा उम्र तक करते हैं।

इस दौरान वे कई रिश्तों में पड़ते और उससे बाहर निकलते हैं।

बर आगे कहती हैं, "इस संबंध में किए गए ज्यादातर अध्ययन शादी के संदर्भ में स्वास्थ्य और रिश्तों को लेकर किए गए थे। लेकिन हमारे अध्ययन में शामिल ज्यादातर युवा अविवाहित थे, लेकिन फिर भी उनका संबंध उनके स्वास्थ्य पर असर डाल रहा था या तो उन्हें बेहतर कर रहा था या बदतर बना रहा था।"

बर ने आयोवा युवा एवं परिवार परियोजना के तहत यह अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि अध्ययन के एक तिहाई आंकड़ों में युवाओं ने दो सालों की अवधि में अपने रिश्तों में अपेक्षाकृत बड़ा बदलाव महसूस किया था।

बर ने बताया, "हमने युवाओं से संतुष्टि, साथी के विद्वेष, आलोचना, समर्थन, दया, स्नेह और प्रतिबद्धता के बारे सवाल पूछे।"

इस अध्ययन के निष्कर्षो से पता चला कि जितने ज्यादा दिन तक लोग अच्छे रिश्तों में रहते हैं या जितनी जल्दी वे बुरे रिश्ते से पीछा छुड़ाते हैं, उनका स्वास्थ्य उतना ही बेहतर होता है।

बर ने कहा, "अच्छे रिश्तों का स्वास्थ्य लाभ पर बहुत जल्दी असर शुरु हो जाता है। वहीं, बुरे रिश्ते स्वास्थ्य पर नुकसानदेह असर डालते हैं। खासतौर तब और भी ज्यादा जब ये रिश्ते ज्यादा समय तक बने रहें।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: End of bad relation for healthy life
Write a comment