1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. चेहरे पर जमी चर्बी को यू कर सकते हैं गायब, सिर्फ 15 दिन करने होंगे ये 5 आसान उपाय

चेहरे पर जमी चर्बी को यू कर सकते हैं गायब, सिर्फ 15 दिन करने होंगे ये 5 आसान उपाय

चेहरे पर अगर चर्बी जम जाए तो आप कुछ भी कर लें आपका शरीर हमेशा मोटा ही दिखेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 10, 2019 13:37 IST
Health Tips- India TV
Health Tips

चेहरे पर अगर चर्बी जम जाए तो आप कुछ भी कर लें आपका शरीर हमेशा मोटा ही दिखेगा। जब फेस पर चर्बी जम जाती है तो पूरा फेस गोल और सूजा हुआ दिखने लगता है। इसे ''फेस फैट' भी कहा जाता है। सभी व्यक्तियों में अलग-अलग फैट पॉकेट्स होती हैं। किसी व्यक्ति के पैरों में चर्बी जमा होती है, किसी के पेट पर तो किसी के फेस पर चर्बी जमा होती है। चेहरे के किनारे, गाल, पलकें, जॉलाइन, ठोड़ी और गर्दन के आसपास भी फैट जमने लगती है। यदि आपके चेहरे के आसपास सूजन सी आ गई तो समय रहते ही एक्सरसाइज शुरू कर दीजिए नहीं तो आगे जाकर यह आपके चेहरे की खूबसूरती को खराब कर सकती है। आज हम आपको चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए कुछ खास उपाय बताएंगे

कार्डियो

कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि अगर आप रोजाना कार्डियो एक्‍सरसाइज करते हैं तो धीरे-धीरे आपके फेस का फैट कम होने लगता है। अगर आप टफ कार्डियो वर्कआउट करते हैं तो आपके चेहरे की फैट जल्दी खत्म होगी। कई डॉक्टर्स भी यह सुझाव देते हैं कि कार्डियो एक्‍सरसाइज फैट को जल्दी खत्म करती है।

फेशियल एक्‍सरसाइज
जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड डायग्नोस्टिक रिसर्च के मुताबिक फेशियल एक्‍सरसाइज या चेहरे के व्यायाम करने से चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने में काफी मदद मिलती है। लेकिन यह नहीं बोल सकते ही चेहरे की फैट बिलकुल खत्म हो जाएगी। चेहरे का एक्सरसाइज चेहरे को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही फेशियल एक्सरसाइज से झुर्रियां और ठुड्डी पर जमा चर्बी को कम करती है।

शराब कम पिए
ज्यादा शराब पीने से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है और इसका असर चेहरे पर भी दिखता है। साथ ही चेहरे में पानी की कमी होती है और चेहरा फूला और खुश्क दिखाई देता है। यह बात तो किसी से छिपी नहीं है कि शराब वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए
खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है। खाना खाने से पहले पानी पीने से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है। 2016 में हाइड्रेशन और वजन घटाने की समीक्षा के अनुसार, पानी की खपत भी लिपोलिसिस को बढ़ावा देती है। लाइपोलिसिस तब होता है जब शरीर में फैट ज्यादा बढ़ जाता है।

हेल्दी डाइट फॉलो करें
खाने में हरी साग सब्जी, दूध, फल रोजाना खाए साथ ही जंक फूड और तला हुआ खाना इग्नोर करें।

ये भी पढ़ें:

Health Tips: लंग कैंसर से पहले शरीर पर दिखते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

सुबह जागते ही हाथ में उठा लेते हैं मोबाइल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर समस्या

सोने से पहले करें पैरों की मालिश, तनाव दूर होने के साथ मिलेगा इन 5 रोगों से निजात

स्या

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment