1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. मकड़ी काटने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं दर्द-सूजन से निजात

मकड़ी काटने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं दर्द-सूजन से निजात

मकड़ी आपको जहां पर काटेंगी वहां पर खुजली, दर्द, सूजन, लाली और अन्‍य विभिन्‍न प्रकार की प्रतिक्रियाओं होने लगती है। जिसे पहचान कर आप सही समय पर इसका इलाज कर सकते है। यहीं नहीं आपके शरीर में कोई भी विषाक्त कीड़ा काट लें तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 29, 2018 12:57 IST
Effective Home Remedies for Spider Bites in hindi- India TV
Effective Home Remedies for Spider Bites in hindi

हेल्थ डेस्क: आमतौर पर ज्यादातर मकड़ी का काटना खतरनाक नहीं होता है। अधिकांश मकड़ी के काटने में बिना किसी उपाय को अपनाएं आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर कोई विषैली मकड़ी काट लें तो आपको थोड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मकड़ी आपको जहां पर काटेंगी वहां पर खुजली, दर्द, सूजन, लाली और अन्‍य विभिन्‍न प्रकार की प्रतिक्रियाओं होने लगती है। जिसे पहचान कर आप सही समय पर इसका इलाज कर सकते है। यहीं नहीं आपके शरीर में कोई भी विषाक्त कीड़ा काट लें तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

पत्ता गोभी का यूज

अब आप सोच रहें होगे कि पत्ता गोभी कैसे विषाक्त पदार्थ से निजात दिला सकता है। लेकिन इसमें मौजूद तत्व आपको मकड़ी के काटने से राहत दिला सकता है। इसके लिए कच्‍चे गोभी के पत्‍ते को  पीसकर इसे मकड़ी के काटने वाले प्रभावित वाले हिस्‍से पर लगाए। और इसे रातभर ऐसे ही छोड़ दें। पत्‍ता गोभी विषाक्‍त पदार्थों को हटाकर संक्रमण का उपचार करने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोड़ा
बेकिंग सोड़ा के गुणो को तो आप अच्छी तरह से जानते है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद क्षारीय पदार्थ विष को बाहर कर दर्द, खुजली और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्‍मच बेकिंग सोडा में तीन चम्‍मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को मकड़ी के काटने वाले हिस्‍से में लगा लें। 10 मिनट लगा रहने के बाद इसे साफ कर लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।
    
एस्पिरिन
एस्पिरीन में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पाएं जाते है। जो कि आपको मकड़ी काटने वाली जगह दर्द और हुई सूजन से निजात दिलाता है। इसके लिए एस्पिरिन की 1-2 गोली को थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को प्रभावित हिस्‍से पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर, गुनगुने पानी से धो लें।

हल्दी
हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते है। जो कि आसानी से आपको मकड़ी के काटने से हुई सूजन और दर्द से निजात दिला सकती है। इसके लिए थोड़ी सी हल्दी पाउडर पर ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

ऐसे ही और घरेलू उपाय जानने के लिए देखें वीडियो...

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment