1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. किडनी की पथरी को सिर्फ 3 दिन में गलाकर बाहर निकाल देती है ये तोरई, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

किडनी की पथरी को सिर्फ 3 दिन में गलाकर बाहर निकाल देती है ये तोरई, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

तोरई एक ऐसी सब्जी जो पूरे 12 माह आती है। इसमें विटामिन सी, जिंक, आयरन, राइबोफ्लेविन, माग्नीशियम, थायमिन, फॉस्फोरस और फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा इसमें अधिक वसा, कोलेस्ट्राल और कैलोरी पाई जाती है।जानिए कैसे पा सकते है किडनी के स्टोन से निजात।

shivani singh shivani singh
Updated on: September 04, 2018 14:37 IST
kidney stone- India TV
kidney stone

रेसिपी डेस्क: किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग है। लेकिन आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से आजकल किडनी खराब होने की समस्या आम बात हो गई है। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि किडनी खराब होने के बाद हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं लेकिन हम इसे अक्सर इग्नोर कर देते हैं।

किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है ये तो आप जानते ही होंगे लेकिन आजकल के खानपान की वजह से लोगों में गंभीर बीमारियों के लक्षण पाए गए है। हमारे शरीर में दो किडनी होती है जिसमे से अगर एक खराब भी हो जाए तो दूसरी किडनी इंसान को बचाए रखती है। वैसे ये एक तरफ जहां खुशखबरी की बात भी है वहीं इस एक किडनी पर जिन्दा रहने वाले इंसान की जिंदगी पर क्या असर पड़ता है इस बात से आप शायद अनजान होंगे। (कभी 100 किलो था जरीन खान का वजन, टोन्ड बॉडी पाने के लिए अपनाया ये वर्कआउट और डाइट प्लान )

किडनी में स्टोन होना एक आम समस्या है। जब किडनी में ऑक्जलेट और कैल्शियम जैसे कई तत्व जमा होते-होते एक ठोस कंकड़ जैसे हो जाते हैं। जब आप ऑक्जालेट की अधिक मात्रा वाले खाद्य का सेवन करते हैं तो किडनी स्टोन होने की आशंका बढ़ जाती है।

तोरई खाना क्यों फायदेमंद?

तोरई एक ऐसी सब्जी जो पूरे 12 माह आती है। इसमें विटामिन सी, जिंक, आयरन, राइबोफ्लेविन, माग्नीशियम, थायमिन, फॉस्फोरस और फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा इसमें अधिक वसा, कोलेस्ट्राल और कैलोरी पाई जाती है। जो कि वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये कई बीमारियों से निजात दिलाता है। नेत्र रोग, पीलिया, किडनी में स्टोन, डायबिटीज जैसे बीमारियों से निजात दिलाता है। (पत्तागोभी खाने से बच्ची के दिमाग में पहुंचे 100 से ज्यादा कीड़े के अंडे, इन लक्षणों को न करें इग्नोर )

ऐसे पाएं किडनी के स्टोर ने निजात
कई लोग ऐसे होते है जिन्हें तोरई खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स आपके स्वास्थ्य में काफी मदद करती है। इसके लिए तोरई की बेल गाय के दूध या फिर ठंडे पानी में घिसकर रोज सुबह पिएं। लगातार 3 दिन तक सेवन करने पर आपको फर्क नजर आ जाएगा। पथरी धीरे-धीरे गलकर बाहर निकल जएगी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban