1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Weight Loss Tips: दिन में 3 बार इस तरह खाएं दही और घटाए इतना किलो वजन, फॉलो करें टिप्स

Weight Loss Tips: दिन में 3 बार इस तरह खाएं दही और घटाए इतना किलो वजन, फॉलो करें टिप्स

इस भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के बीच मोटापा एक गंभीर बीमारी है। टेनेसी विश्वविद्यालय के मुताबिक मोटापा कम करने की सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा दही का इस्तेमाल करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 12, 2019 16:30 IST
weight loss- India TV
weight loss

नई दिल्ली: इस भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के बीच मोटापा एक गंभीर बीमारी है। टेनेसी विश्वविद्यालय के मुताबिक मोटापा कम करने की सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा दही का इस्तेमाल करें। फैट फ्री दही खाने से 22 फिसदी से 61 फिसदी बॉडी फैट कम हो जाता है। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात ये है कि जो लोग दही का सेवन नहीं करते हैं उनके पेट के पास का फैट 81 प्रतिशत तक कम हो जाता है मगर वह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपके पेट के आस-पास थोड़ी सी भी फैट है तो यह आपके हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बैली फैट आपके हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है साथ ही यह कई बीमारियों को न्योता भी दे सकती है। जैसे ही आपके पेट के आसपास फैट दिखे तो तुरंत एक्सरसाइज शुरू कर देना चाहिए।

कई बड़े डॉक्टर का मानना है कि कमर के पास तीन इंच से ज्यादा फैट बढ़ने लगे तो अचानक स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इस तरह के फैट को आंत का फैट भी कहते हैं, जो मेटाबॉलिक रूप से सक्रिय हो जाता है और कोर्टिसोल जैसे तनाव के हार्मोन को बढ़ा देता है। इतना ही नहीं यह साइटोकिन जैसे इंफ्लेमेटरी को भी बढ़ा देता है, जो हमारे शरीर में इंसुलिन को प्रभावित करता है।

बैली फैट से हो सकती है ये बीमारियां

हाई कोलेस्ट्रोल। 

हाई ब्लड प्रेशर। 

ब्लड शुगर का बढ़ना। 

जलन व सूजन का बढ़ना। 

ऐथिरोस्क्लेरोसिस। 

डायबिटीज।

डिमेंशिया।

ह्रदय रोग। 

स्ट्रोक।

किडनी को नुकसान पहुंचना।

कैंसर।

वहीं दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक हमारी आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाता हैं। अगर आपको दही का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना है तो इसे बिना किसी फ्लेवर और शुगर का इस्तेमाल के प्लेन खाएं साथ ही हमेशा लो फैट दही का ही इस्तेमाल करें। आप ग्रीक योगर्ट का भी सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

सोने से पहले करें पैरों की मालिश, तनाव दूर होने के साथ मिलेगा इन 5 रोगों से निजात

सुबह जागते ही हाथ में उठा लेते हैं मोबाइल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर समस्या

Health Tips: लंग कैंसर से पहले शरीर पर दिखते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment