1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इन आसान तरीकों की मदद से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

इन आसान तरीकों की मदद से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

कुछ आसान तरीकों की मदद से इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है। इम्यूनिटी बूस्ट करने से शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 13, 2019 12:26 IST
Immunity- India TV
Immunity

शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरुरी होता है। अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो मौसम में थोड़ा सा बदलाव होने की वजह से आप बीमार पड़ जाते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट करना बेहद जरुरी होता है। आइए आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करेंगे।

हरी सब्जियां और फल खाएं:

हरी सब्जियां, फल हमारे शरीर को जरुरी पोषक तत्व पहुंचाते हैं जिनकी इम्यून सिस्टम को जरुरत होती है। फलों और सब्जियां का सेवन करने से आपके शरीर में एंटीबॉडी बढ़ते हैं जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

पर्याप्त नींद लें:
नींद का पूरा होना भी बहेद जरुरी होता है। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

धूम्रपान ना करें:
धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। धूम्रपान की वजह से आपके फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है और आपको थका हुआ महसूस होता है। जिससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

एक्सरसाइज करें:
अगर आप रोजाना 30 मिनट एक्ससाइज करते हैं जो इससे आपके इम्यून सिस्टम को इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। एक्सरसाइज आपके शरीर को बूस्ट करती है और नींद को बेहतर बनाने में मदद करती है।

Also Read:

Monsoon Care For Diabetes: मानसून के मौसम में डायबिटीज के मरीज यूं रखें अपना ख्याल, नहीं बाद में पड़ेगा पछताना

स्ट्रेस और टेंशन से कोसों दूर रखेंगी जापानी चाय माचा: स्टडी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment