1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इन संकेतो को न करें इग्नोर, हो सकता है कान का कैंसर

इन संकेतो को न करें इग्नोर, हो सकता है कान का कैंसर

किसी भी तरह का कैंसर होने से पहले कुछ जरूरी संकेत जरूर देता है जिन्हें लोग अक्सर अनदेखा कर देते है। आज हम आपको कान के कैंसर के कुछ शुरूआती लक्षणों के बारे में बताएंगे जिन्हें बिल्कुल भी इग्नोर करने की कोशिश न करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 02, 2019 14:52 IST
ear cancer- India TV
ear cancer

हेल्थ डेस्क: कैंसर शरीर में कहीं भी हो सकता है लेकिन कान में होने वाले कैंसर के शुरुआती लक्षण काफी मामूली है जिसे देखकर अक्सर लोग इग्नोर ही कर देते हैं। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके शुरुआती लक्षण दिखाई नहीं देते लेकिन धीरे-धीरे यह भयंकर रूप ले लेती है। आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से अचानक से लोग बड़ी बीमारी का शिकार हो जाते हैं। कई बार ये बीमारियां जानलेवा साबित होती है।  

कान में होने वाला कैंसर एक ट्यूमर के रुप में कान के अंदर व बाहर दोनों जगह पर हो सकता है। इन कैंसर की कोशिकाओं को चिकित्सीय भाषा में स्कावमस सेल कार्सीनोमा के नाम से भी जाना जाता है। यह कैंसर धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलने लगता है।

कान के कैंसर के लक्षण

जैसे-जैसे लोगों के लाइफस्टाइल में बदलाव आ रहा है वैसे ही लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आते जा रहे है। जिनमें से कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो लगातार लोगों में बढ़ती जा रही है। कैंसर किसी भी तरह का हो सकता है लेकिन आज हम कान के कैंसर की बात कर रहे है। किसी भी तरह का कैंसर होने से पहले कुछ जरूरी संकेत जरूर देता है जिन्हें लोग अक्सर अनदेखा कर देते है। आज हम आपको कान के कैंसर के कुछ शुरूआती लक्षणों के बारे में बताएंगे जिन्हें बिल्कुल भी इग्नोर करने की कोशिश न करें।

कान से पानी निकलना
कान से पानी जैसा लिक्विड या खून निकलता है तो इसे इग्नोर बिल्कुल न करें।

डैमेज ईअरड्रम
अगर आपके लगें कि आपके ईअरड्रम डैमेज हो गए है तो इनके तुरंत जांच करवाएं।

कान की इंफैक्शन
अगर कान में दर्द या इंफैक्शन हो तो इसे अनदेखा न करें या कोई मामूली प्रॉबल्म न समझें क्योंकि यह गंभीर समस्या हो सकती है।

कान बंद होना
कई बार क्या होता है कि कान में पानी चले जाने की वजह से वह बंद हो जाते है। परन्तु किसी वजह से सुनाई देना बंद हो जाए तो इसे हलके में न लें।

कान में खुजली
वैसे तो कान में जमा मैल की वजह से कानों में खुजली होने लगती है लेकिन अगर कान में ज्यादा समय तक खुजली हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से चैक करवाएं।

कान में तेज दर्द होना
अगर मुंह खोलते समय कानों में तेज दर्द हने लगे तो भी कान के कैंसर का खतरा हो सकता है। इसलिए इस संकेत को अनदेखा बिल्कुल न करें।

सिर दर्द या उल्टी
इसके अलावा कान दर्द के साथ सिर दर्द और उल्टी आए तो सतर्क हो जाए क्योंकि यह गंभीर समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें-

शोध में हुआ खुलासा, इस टाइम रोने से कम होता है तेजी से वजन

अक्सर रहता है गले में खराश तो न करें इग्नोर हो सकती है ये गंभीर बीमारी

घर में ही छिपा है भारतीय महिलाओं के तनाव का सबसे बड़ा कारण, शोध में आई बात सामने

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment