1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. गर्मी में लू से बचने के लिए पीएं ये ड्रिंक्स, स्वाद के साथ स्वास्थ्य का भी रखें ख्याल

गर्मी में लू से बचने के लिए पीएं ये ड्रिंक्स, स्वाद के साथ स्वास्थ्य का भी रखें ख्याल

पानी के साथ-साथ ऐसे कुछ ड्रिंक्स भी हैं, जो आपको गर्मी से राहत देंगे। ये ड्रिंक्स स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 10, 2019 23:25 IST
 Beat the heat with these 5 refreshing summer drinks- India TV
Beat the heat with these 5 refreshing summer drinks

पूरे भारत में अभी भीषण गर्मी पड़ रही है। पूरा उत्तर भारत लू की चपेट में है। मौसम विभाग का कहना है कि आगे कुछ दिनों तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी। ऐसे मौसम में घर से बाहर जाना किसी के लिए भी आसान नहीं है। इतनी गर्मी में हम अक्सर डीहाइड्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं। इस समय शरीर को पानी की सख्त ज़रूरत होती है।

पानी के साथ-साथ ऐसे कुछ ड्रिंक्स भी हैं, जो आपको गर्मी से राहत देंगे। ये ड्रिंक्स स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं।

 Aam Panna

Aam Panna

आम पन्ना

आम पन्ना कच्चे आम से बना होता है। गर्मी से लड़ने के लिए ये बहुत अच्छा ड्रिंक माना जाता है। ये हल्के हरे रंग का होता है और कच्चे आम, चीनी और कुछ मसालों से मिलकर बना होता है। उत्तर भारत में इसका ज्यादा सेवन होता है। इसमें विटामिन C होता है, जो खून संबंधी बीमारियों को ठीक करने में सही होता है।

 Roohafza

Roohafza

रूह अफ्जा

ये एक ऐसा ड्रिंक है, जिसे भारत में लगभग सभी लोग पसंद करते हैं। इसका इस्तेमाल शेक्स, कस्टर्ड और नींबू पानी बनाने में भी होता है। रूह अफ्जा ड्रिंक बनाने के लिए एक ग्लास पानी में दो टेबलस्पून रूहअफ्जा और चीनी लें। इसमें थोड़ी बर्फ भी डालें।

Sattu

Sattu

सत्तू

गर्मियों के मौसम में सत्तू खाने के बेहतरीन फायदे मिलते है। यह आपको नैचुरल तरीके से लू से बचाता है। सत्तू से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती है। सत्तू शरबत भारत की सबसे ट्रेडिशनल और हेल्दी ड्रिंक मानी जाती है।

Also Read:

Health Tips: लू से बचना है तो गर्मियों में इन टिप्स को करें फॉलो

युवराज सिंह कैंसर की जंग जीतने के बाद खुद को यूं रखते हैं फिट, जानें फिटनेस सीक्रेट

PM मोदी से जानें उष्ट्रासन करने के लाभ और तरीका, लेकिन ये लोग भूलकर भी न करें ये योगासन

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment