1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. स्ट्रेस और टेंशन से कोसों दूर रखेंगी जापानी चाय माचा: स्टडी

स्ट्रेस और टेंशन से कोसों दूर रखेंगी जापानी चाय माचा: स्टडी

न कई बार स्ट्रेस इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि हम घबराने लगते है कि आखिर इसको कैसे कम करें। ऐसे में आपकी मदद एक जापानी चाय कर सकती है। जी हां शोधकर्ताओं के अनुसार जापानी चाय 'माचा' आपको तनावमुक्त रखने में मदद करेगी।

IANS IANS
Published on: July 12, 2019 15:41 IST
Drinking japanese tea Matcha can reduce anxiety and stress says study- India TV
Drinking japanese tea Matcha can reduce anxiety and stress says study

हेल्थ डेस्क: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ के कारण लाइफ में तनाव होना एक आम बात हो जाती है लेकिन कई बार स्ट्रेस इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि हम घबराने लगते है कि आखिर इसको कैसे कम करें। ऐसे में आपकी मदद एक जापानी चाय कर सकती है। जी हां शोधकर्ताओं के अनुसार जापानी चाय 'माचा' आपको तनावमुक्त रखने में मदद करेगी।

जापान की कुमामोतो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कुछ चूहों पर परीक्षण कर यह निष्कर्ष निकाला है।  शोधकर्ताओं के मुताबिक माचा चाय में ऐसे तत्व होते हैं जो स्ट्रेस और टेंशन को दूर करने में मददगार हैं। रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन चूहों ने माचा पाउडर खाया या उसका अर्क पिया उनके चिंताजनक व्यवहार में काफी बदलाव देखने को मिला।

शोधकर्ताओं की मानें तो इस चाय में पाए जाने वाले तत्व डोपामीन डी1 रिसेपटर्स और सेरोटोनिन 5-HT1A रिसेप्टर्स को एक्टिवेट कर देते हैं। ये दोनों केमिकल स्ट्रेसफुल व्यवहार से संबंधित हैं।

इस स्टडी के लेखक युकी के अनुसार, ' जहां इस संबंध में अभी और रिसर्च करने की जरूरत है। हमारी स्टडी इस बात की पुष्टि करती है कि सालों से औषधीय रूप में इस्तेमाल किए जाने वाली माचा हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। हमें उम्मीद है कि हमारी ये रिसर्च स्वास्थय के लिए फायदेमंद साबित हो।'

इस स्टडी में चूहों पर एंग्जाइटी टेस्ट किया गया, जिसमें सामने आया कि माचा पाउडर या फिर माचा का अर्क पीने के बाद उनका चिंताजनक व्यवहार घट गया। इसमें एक और बात सामने आयी कि जिन चूहों ने माचा के अर्क को गरम पानी के साथ पिया तो चिंता और तनाव में 80 फीसदी कमी आयी। बता दें कि माचा छायादार जगहों पर उगायी जाने वाली कैमिलिया सिनेन्सिस (Camellia sinensis) नाम की चाय पत्तियों का चूरा होता है।

ये भी पढ़ें-

Best Fat Loss Fruits: तेजी से करना है मोटापा कम, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Health Tips: सिर्फ 15 दिन चीनी या मीठा खाना पूरी तरह से छोड़ दें और फिर देखें फायदा

Best Foods For Breakfast: ब्रेकफास्ट में करें इन 7 बेस्ट फूड्स का सेवन, फिर देखें कैसे रहेंगी बीमारियां कोसो दूर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment