1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना सुबह ऐसे करें उबले नींबू पानी का सेवन, दिलाएं मोटापा सहित इन बीमारियों से निजात

रोजाना सुबह ऐसे करें उबले नींबू पानी का सेवन, फायदे देखकर रह जाएंगे हैरान

आपन कभी सोचा है कि छिलके साथ नींबू उबालने से किन बीमारियों से निजात मिल सकता है? नींबू में भरपूर मात्रा में एनर्जी होती है। इसका सेवन करने की सलाह डॉक्टर्स भी देते है। जानिए इसके फायदे और कैसे बनाएं।

shivani singh Edited by: shivani singh
Updated on: September 17, 2018 16:07 IST
Boiled Warm Water- India TV
Image Source : PINTEREST Boiled Warm Water

हेल्थ डेस्क: हम नींबू पानी के फायदों को अच्छी तरह से जानते है। लेकिन क्या आप जानते है कि नींबू को उबालकर सेवन करने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते है। जी हां आपको यह कई बीमारियों से बचाता है।

 

आपन कभी सोचा है कि छिलके साथ नींबू उबालने से किन बीमारियों से निजात मिल सकता है? नींबू में भरपूर मात्रा में एनर्जी होती है। इसका सेवन करने की सलाह डॉक्टर्स भी देते है। जानिए इसके फायदे और कैसे बनाएं इसे। (इन लक्षणों को कभी न करें इग्नोर हो सकती है किडनी से जुड़ी ये बड़ी बीमारी, ऐसे करें बचाव )

उबले नींबू का पानी पीने के फायदे

 
रखे आपके पाचन को ठीक

अगर आप इस तरह का पानी पिएंगे तो आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर आसानी से निकल जाएंगे। जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा।

इम्यूनिटी सिस्टम को करें तेज
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो कि कोल्ड से निजात दिलाने में काफी लड़ाई करता है। इतना ही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में पौटेशियम पाया जाता है। जो कि ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करता है। (किडनी स्‍टोन को ठीक करेगा तुलसी वाला दूध, इस तरह करें तैयार)

पीएच लेवल को रखें ठीक
नींबू के पानी में  citric और ascorbic नामक एसिड पाएं जाते है। जो कि आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने के साथ-साथ पीएच लेवल को ठीक रखते है।

स्किन संबंधी समस्याओं से दिलाएं निजात
इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो कि आपको झाईयां, झुर्रियों सहित हर स्किन संबंधी समस्या से निजात दिलाता है।

वजन करें कम
नींबू के इस पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कि भूख मिटाने का काम करता है। अगर इसको अपनी डाइट में शामिल कर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन किया तो कुछ ही दिनों में आपका कई किलो वजन आसानी से कम हो जाएगा।
 
ऐसे बनाएं ये ड्रिंक
सबसे पहले एक पैन में पानी डालें और उसमें उबाले। इसके बाद इसमें 6 नींबू धोकर डाल दें। इसे कम से कम 5 मिनट उबलने दें। फिर गैस बंद कर दें।

अब इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसका सेवन आप कर सकते है या फिर इसे आप किसी बोतल में भरकर भी रख सकते है। अगर आपको ये ज्यादा खट्टा लग रहा है तो इसमें आप शहद भी मिला सकते है।
 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Drink boiled lemon water and results are shocking: रोजाना सुबह ऐसे करें उबले नींबू पानी का सेवन, दिलाएं मोटापा सहित इन बीमारियों से निजात
Write a comment
ipl-2019