1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोज़ाना की भागदौड़ में इन 6 खतरनाक लक्षणों की न करें अनदेखी

रोज़ाना की भागदौड़ में इन 6 खतरनाक लक्षणों की न करें अनदेखी

हमारे शरीर के विभिन्न अंग जैसे आंखें, स्किन, बाल, नाखून आदि शरीर में आई किसी कमी का संकेत देते रहते हैं, हमें उनकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खास संकेतों के बारे में, जिनका वक्त रहते ध्यान रखने पर आप खुद को सेहतमंद बना

India TV Lifestyle Desk [Updated:25 Mar 2016, 6:47 PM IST]
healthy water- India TV
healthy water

हेल्थ डेस्क: रोज़ाना ऑफिस और कामकाज की भाग-दौ़ड़ में हम जैसे-तैसे करके अपने लिए जितना भी वक्त निकाल पाते हैं, उसमें किसी तरह अपने चेहरे का तो ख्याल रख लेते हैं, लेकिन जब बाकी शरीर का ध्यान रखने की बात आती है तो अक्सर ज़्यादातर लोग इसमें समय की कमी का रोना रोते हैं।

ये भी पढ़े

दरअसल यह गलत बात है औऱ जितनी देखभाल हमारे चेहरे को चाहिए, उससे कहीं ज्यादा देखभाल की जरूरत हमारे बाकी शरीर को होती है। हमारे शरीर के विभिन्न अंग जैसे आंखें, स्किन, बाल, नाखून आदि शरीर में आई किसी कमी का संकेत देते रहते हैं, हमें उनकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खास संकेतों के बारे में, जिनका वक्त रहते ध्यान रखने पर आप खुद को सेहतमंद बना सकते हैं

ज्यादा नमक से हो सकता है किडनी रोग

आंखो के नीचे सूजन आ जाती है और साथ ही आंखो के नीचे पीलापन और किडनी में परेशानी भी हो सकती है। इससे बचने के लिए साबुत अनाज और सब्जियों का सेवन करें।

 युवावस्था में बालों का झड़ना
अगर आपके बाल युवावस्था में झड़ रहे हो तो यह स्ट्रेस या न्यूट्रिशन की कमी से हो सकता है। इससे बचने के लिए आप प्रोटीन युक्त डाइट लें, और खूब पानी पीएं। साथ ही तनाव से अपने आप को दूर रखें। ऐसा करने से आपके बाल हेल्दी रहेंगे।

होठों का ड्राई होना
अगर आपके होंठ ड्रॉय और उनमें क्रेक पड़ गए हैं तो ये आपके शरीर में डिहाइड्रेशन का संकेत है या फिर अंदरूनी बुखार होने का संकेत। अपने होठों को सुरक्षित रखने के लिए शरीर में पानी की कमी न होने दें और न्यूट्रिशियस फूड लें, इससे आपके होंठ भी कोमल हो जाएंगे।

अगली स्लाइड में पढ़े और नाखूनो के बारे में

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019