1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाएगा Popcorn

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाएगा Popcorn

पॉपकॉर्न का नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है। और आए भी क्यों न अक्सर मूवी या खाली टाईम में पॉपकॉर्न खाना हमलोग बहुत पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इतना छोटा सा दिखने वाला पॉपकॉर्न आपको गंभीर बीमारी से बचा सकता है।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Published on:27 Jan 2018, 5:31 PM IST]
cancer- India TV
cancer

नई दिल्ली: पॉपकॉर्न का नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है। और आए भी क्यों न अक्सर मूवी या खाली टाईम में पॉपकॉर्न खाना हमलोग बहुत पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इतना छोटा सा दिखने वाला पॉपकॉर्न आपको गंभीर बीमारी से बचा सकता है।

पॉपकॉर्न को हम आमतौर पर स्वाद के लिए या मूवी टाइम में खाते हैं। अब तक आपने भी मूवी टाइम में बहुत पॉपकॉर्न खूब खाया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि पॉपकॉर्न खाने के कितने फायदे होते हैं। पॉपकॉर्न में फाइबर, पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होता है। पॉपकॉर्न मक्का या मकई से बना होता है, इसे आमतौर पर स्नैक्स के रूप में यूज किया जाता है।

जानिए इसके खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं:-

कोलेस्ट्रॉल

पॉपकॉर्न में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। साथ ही धमनियों को भी चौड़ा करता है, जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और दिल पर दबाव भी कम पड़ता है। इसको खाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम रहता है।

कैंसर
पॉपकॉर्न में पॉलीफेनोलिक कंपाउंड के कारण यह एक पॉवरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है। यह कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से मुक्ति दिलाता है, जिससे कैंसर का खतरा काम हो जाता है।

मोटापा
पॉपकॉर्न में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। पॉपकॉर्न में मौजूद तेल शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। ऐसे में भूख लगने पर पॉपकॉर्न खाना ज्यादा सही है, जिससे मोटापा नहीं होगा।

हड्डियां रहें मजबूत
पॉपकॉर्न में मैंगनीज काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कारगर होता है। ऐसे में पॉपकॉर्न का सेवन करना लाभदायक होता है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस, आर्थराइटिस और ओस्टिओआर्थराइटिस आदि से बचाने में सहायता मिलेगी।

डॉयबिटीज
शरीर के ब्लड शुगर पर पॉपकॉर्न में मौजूद फाइबर अच्छा प्रभाव डालता है। यह ब्लड शुगर और इंसुलिन को कंट्रोल करने में सहायक होता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए पॉपकॉर्न का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Does popcorn prevent cancer: कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाएगा Popcorn
Write a comment