1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. लीवर के फैट को करना है कम तो एलोवेरा का इस तरह करें इस्तेमाल

लीवर के फैट को करना है कम तो एलोवेरा का इस तरह करें इस्तेमाल

आज के समय में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। कई लोग इसका इस्तेमाल डायबिटीज, मोटापा, स्किन के अलावा बालों संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए करते है। जानिए कैसे इसका इस्तेमाल कर आप अपना वजन कम कर सकते है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:29 Sep 2018, 4:07 PM IST]
fatty liver- India TV
fatty liver

नई दिल्ली: आज के समय में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। कई लोग इसका इस्तेमाल डायबिटीज, मोटापा, स्किन के अलावा बालों संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए करते है। जानिए कैसे इसका इस्तेमाल कर आप अपना वजन कम कर सकते है। एप्पल साइडर विनेगर में भरपूर मात्रा में पौटेशियम, सोडियम, विटामिन्स, कैल्शियमम पाया जाता है। इसके अलावा इसमें बिल्कुल भी फैट नहीं होता है। जानिए इसका सेवन कर कर पा सकते है आप कई किलो वजन से मुक्ति।

 फैटी लिवर की स्थिति में जिगर में चर्बी की मात्रा बढ़नी शुरू हो जाती है। यह फैट लिवर की कोशिकाओं को काम करने में बाधा पैदा करता है। जिससे कोशिकाएं अवरूद्ध होकर लिवर का आकार बढ़ाना शुरू कर देती हैं। इस स्थिति में साय्नुसाइड नामक तत्व खून को साफ नहीं कर पाता और कई तरह की परेशानियां पैदा होने लगती हैं। जिससे जिगर संबंधी गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। 

फैटी लिवर के घरेलू इलाज

अपनी डाइट और कुछ खास खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करने से फैटी लिवर की परेशानी में बहुत फायदा मिलता है। 

हरी चाय
ग्रीन टी चर्बी को कम करने का काम करती है। इसके सेवन से जिगर में जमा वसा कम होने लगती है। दिम में दो कम ग्रीन टी का सेवन करने से फायदा मिलता है। 

सेब का सिरका 
एप्पल साइडर विनेगर जिगर के स्वास्थ्य में सुधार करने में मददगार है। एक गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका डालकर पीएं। 

नींबू 
एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस डालकर पीने से फैटी लिवर से राहत मिलती है। यह शरीर से विषैले पदार्थ निकालने का काम करता है। 

करेला
अपने आहार में करेले की सब्जी जरूर शामिल करें। इससे बॉडी का सिस्टम अच्छा रहता है और जिगर की सूजन कम होने लगती है। 

अलसी
जिगर संबंधी विकार को दूर करने के लिए अलसी बेस्ट है। रोजाना पानी के साथ एक चम्मच अलसी का सेवन करें। 

संतरा
विटामिन सी से भरपूर संतरा शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। रोजाना संतरा खाने या फिर इसका जूस पीने से जिगर की सूजन कम होने लगती है। 

एलोवेरा
रोजाना सुबह एलोवेरा के जूस का सेवन करें। इससे लिवर संबंधित कई रोगों में लाभ मिलता है। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Does aloe vera juice really help in liver fat: लीवर के फैट को करना है कम तो एलोवेरा का इस तरह करें इस्तेमाल
Write a comment
ipl-2019