1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. भूलकर भी आलू को न रखें फ्रीज पर, हो सकता है जानलेवा कैंसर रोग

भूलकर भी आलू को न रखें फ्रीज पर, हो सकता है जानलेवा कैंसर रोग

कुछ ऐसी चीजें होती है जिन्हें फ्रीज में रखना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इन्हीं चीजें में एक है आलू। जी हां आलू को भूलकर भी फ्रीज पर नहीं रखना चाहिए। जानिए आखिर क्यों?

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 25, 2018 15:31 IST
Potato- India TV
Potato

नई दिल्ली: अक्सर हम खाने वाली चीजें बच जाने पर फ्रीज पर रख देते है। सोचते है कि वह अब फ्रेश रहेगी। और न ही वह सेहत के लिए नुकसानदेय होगी। साथ ही बर्बादी से बच जाएगी। लेकिन कुछ ऐसी चीजें होती है जिन्हें फ्रीज में रखना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इन्हीं चीजें में एक है आलू। जी हां आलू को भूलकर भी फ्रीज पर नहीं रखना चाहिए। जानिए आखिर क्यों?

जब आप आलू फ्रीज में रखते है को फ्रिज का तापमान आलू के मौजूद स्टार्च को शुगर में बदल देता है। यह शुगर आगे जाकर रियेक्ट करती है। जो कि एक खतरनाक केमिकल में बदल जाता है। जिसके कारण आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। (सोनाक्षी सिन्हा ने शेयर किया वर्कआउट वीडियो, जानें इस एक्सरसाइज के फायदे )

फूड एजेंसी का क्या है कहना?

फूड स्टैडर्ड एजेंसी द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार फ्रिज में रखे आलू को जब बेक या फिर फ्राई करते है तो आलू में मौजूद शुगर के गुण एमिनो एसिड ऐस्परैगिन के साथ मिल जाते है। जिसके कारण ऐक्राईलामाइज नामक खतरनाक केमिकल उत्पन्न होता है। (सुशांत सिंह राजपूत ने जिम में की ऐसी एक्सरसाइज, जिसे देख यूजर्स ने किए ऐसे कमेंट्स )

जानें क्या है ऐक्राईलामाइज केमिकल?
अमेरिकन कैंसर सोसायटी की मानें तो वैसे खाद्य पदार्थ जिनमें स्टार्च पाया जाता है, जब वे फ्राइंग, रोस्टिंग या बेकिंग के जरिए उच्च तापमान के संपर्क में आते हैं तब उनमें ऐक्राईलामाइड नाम का केमिकल पाया जाता है। इस केमिकल का इस्तेमाल पेपर बनाने, प्लास्टिक बनाने और यहां तक की कपड़ों को डाई करने में भी होता है।

क्या कहते है इस केमिकल के बारें में एक्सपर्ट
इस बारें में पहली बार रिसर्च 2002 में हुई थी। जिसके बाद से कई शोध हो चुके है। इसके बाद ये बात सामने आई कि जो लोग अधिक टेम्प्रेचर में पके स्टार्त वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करते है। उन्हें अलग-अलग तकह के कैंसर होने का खतरा अधिक होता है।

करें ये काम
अब सबसे बड़ी समस्या होती है कि अब इसका सेवन कैसे करें। तो हम आपको बता दें कि इसे आप नार्मल तापमान में ही रखें। इसके साथ ही ज्यादा तापमान में पकाने से बचना चाहिए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment