1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. देर रात दिवाली पार्टी में भी आपकी हेल्थ रहेगी सही, फॉलो करें रुजुता दिवेकर की ये टिप्स

देर रात दिवाली पार्टी में भी आपकी हेल्थ रहेगी सही, फॉलो करें रुजुता दिवेकर की ये टिप्स

दिवाली पार्टी, लेट नाइट पार्टी, अपने दोस्तों के साथ नाइट आउट ये सब तो दिवाली के दौरान आम बात है।। पार्टी के दौरान कई बार ऐसा होता है कि आप खाना मिस कर देते हैं कुछ हेवी न खाकर काजू, पिस्ता बादाम, डीप फ्राइड समोसा, मिठाई आप ज्यादा खाते हैं तो पढ़िए रुजुता दिवेकर की ये टिप्स

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:03 Nov 2018, 1:08 PM IST]
health tips- India TV
health tips

नई दिल्ली: दिवाली पार्टी, लेट नाइट पार्टी, अपने दोस्तों के साथ नाइट आउट ये सब तो दिवाली के दौरान आम बात है।। पार्टी के दौरान कई बार ऐसा होता है कि आप खाना मिस कर देते हैं कुछ हेवी न खाकर काजू, पिस्ता बादाम, डीप फ्राइड समोसा, मिठाई आप ज्यादा खाते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये आपके सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। खासकर अगर इन चीजों को आप रात के 2 बजे से लेकर सुबह के 4 बजे के बीच में खा रहे हैं तो यह आपके सेहत के लिए हानिकारक है। यह आगे चलकर आपकी हेल्थ के लिए प्रॉब्लम भी कर सकती है इसलिए दिवाली पर आप खुश रहने के साथ-साथ हेल्दी रहे इसलिए हम आपके लिए लाए हैं डाइटिशियन रुजुता दिवेकर के कुछ खास टिप्स।

देर रात दिवाली पार्टी के दौरान आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

अगर आप देर रात पार्टी के बाद खाना खाने की सोच रहे हैं लेकिन खाना हेल्दी नहीं तो आपको इसे नहीं खाना चाहिए। ऐसे में अच्छा रहेगा आप घर से ही खाना खा कर निकले। अगर आप देर रात दिवाली पार्टी करने जा रहे हैं। ऐसे में आप घर पर ही खिचड़ी, खिचड़ी और चावल के साथ घर का बना आचार, दही खा सकते हैं। क्योंकि देर रात पार्टी है तो वहां हेल्दी खाने की उम्मीद करना ही गलती है। अगर ये सब आप नहीं खा पा रहे हैं तो घी लगी हुई बाजरे रोटी, घर की बनी सब्जी साथ ही में थोड़ी सी जगरी रात के खाने में खा सकते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं दिवाली पार्टी में आप कोशिश करें घर का बना हुआ खा कर जाए नहीं तो अपने साथ घर का बना खाना लेकर जाए और अगर जहां पार्टी है वहां खाने की सोच रहे हैं तो फ्रेश भूनी हुई नट और रोस्टेड मखाना ही खाए। उसके अलावा हेवी, ऑयली खाना आपके हेल्थ के लिए ठीक नहीं रहेगा।

पार्टी में आप ड्रिंक करने की सोच रहे हैं तो बीच-बीच में पानी पीते रहें। साथ ही पार्टी खत्म होने के बाद सोने से पहले एक ग्लास गर्म पानी जरूर पीएं। अगर ड्रिंक करने के बाद आपके एसिडिटी हो रही है तो आप एक चम्मच गुलकंद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पार्टी के बाद आप कोशिश करें खाने में चावल और दाल खाएं। क्योंकि चावल और दाल ऐसी चीज है जो आराम से पच जाती है। और आपकी पेट की हालत भी ठीक रहेगी।

ढेर सारा पानी पीएं साथ ही एक्सरसाइज करें

देर रात पार्टी के बाद कोशिश करें कि ढेर सारा पानी पीएं और जितना हो सके एक्सरसाइज करें। और आप ज्यादा एक्सरसाइज न कर सकें तो सूर्य नमस्कार तो कर ही सकते हैं।

Diwali Health Tips: दीवाली पर पटाखों के केमिक्ल दे सकते है कई खतरनाक बीमारियां, हो सकता है कैंसर या गर्भपात भी

Diwali Health Tips: दीवाली के सीजन में ऐसे रखें खुद का ख्याल, नहीं तो बाद में पड़ेगा पछतानाक टिप्स

 करें ये आयुर्वेदिक टिप्स

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Diwali 2018: Too Many Late Night Diwali Parties? Here's You Can Manage Your Meals And Health: देर रात दिवाली पार्टी में भी आपकी हेल्थ रहेगी सही, फॉलो करें रुजुता दिवेकर की ये टिप्स
Write a comment