1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. विटामिन-डी की कमी से बुजुर्गो को अवसाद का खतरा, जानिए कैसे

विटामिन-डी की कमी से बुजुर्गो को अवसाद का खतरा, जानिए कैसे

विटामिन-डी की कमी से बुजुर्गो में अवसाद का खतरा बढ़ जाता है। यह बात हालिया एक शोध से उजागर हुई है। मालूम हो कि विटामिन-डी का मुख्य स्रोत सूर्य की किरणें हैं। 

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:08 Dec 2018, 6:23 AM IST]
old age- India TV
old age

नई दिल्ली: विटामिन-डी की कमी से बुजुर्गो में अवसाद का खतरा बढ़ जाता है। यह बात हालिया एक शोध से उजागर हुई है। मालूम हो कि विटामिन-डी का मुख्य स्रोत सूर्य की किरणें हैं। ऐसे में बुजुर्गो को सूर्य के प्रकाश से दूर रखने से उनको अवसाद का खतरा बढ़ सकता है। शोध में पाया गया कि विटामिन-डी की कमी से अवसाद का खतरा 75 फीसदी बढ़ जाता है। 

आयरलैंड के डबलिन विश्वविद्यालय के शोधार्थी ईमोन लैर्ड ने बताया, "शोध में पाया गया कि विटामिन-डी का संबंध हड्डी के अलावा स्वास्थ्य संबंधी अन्य दशाओं से भी है। हैरानी की बात यह है कि इसकी कमी का असर अवसाद पर भी होता है।"

उन्होंने बताया, "परामर्श के अनुसार, विटामिन-डी का सेवन सुरक्षित है और अपेक्षाकृत सस्ता भी है। इस शोध में विटामिन-डी से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे के प्रमाण मिलते हैं।" 

पोस्ट एक्यूट एंड लांग टर्म केयर मेडिसिन नामक जर्नल में प्रकाशित इस शोध में 50 से अधिक उम्र के 4,000 लोगों को शामिल किया गया था। 

भूलकर भी ये लोग न करें अदरक का सेवन, पड़ सकता है सेहत पर भारी

कौन से खाद्य पदार्थों को कच्चा खाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

सर्जरी से पहले करें मछली के तेल का सेवन, करेंगे रक्तस्त्राव के जोखिम को कम: स्टडी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Depression and Vitamin D Deficiency Is There a Connection: विटामिन-डी की कमी से बुजुर्गो को अवसाद का खतरा, जानिए कैसे
Write a comment