1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. डेंगू के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, झट से हो जाएंगे सही

डेंगू के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, झट से हो जाएंगे सही

डेंगू के मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए। जिसमें अधिक से अधिक विटामिन्स और न्यूट्रियंस हो। जिससे मरीज तेजी से सही हो जाए।

shivani singh shivani singh
Published on: August 06, 2019 11:52 IST
Dengue Diet- India TV
Dengue Diet

Dengue Diet: मानसून आते ही डेंगू होना का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। हर साल की तरह इस साल भी इस बीमारी के चलते कई लोगों ने अपनी जान गंवाई। इस बीमारी से ग्रस्‍त मरीज को अपनी सेहत का खास खयाल रखना पड़ता है। हालांकि, डेंगू मरीजों को बुखार के दौरान और उसके बाद भी किसी खास तरह की डाइट देने की बात नहीं की जाती। डेंगू के कारण पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। जिसके कारण खाना आसानी से नहीं पच पाता है। ऐसे में इस बात का ख्याल रखना बहुत ही जरुरी है कि एक सही और हेल्दी डाइट लें।

डेंगू के वायरस से लड़ने के कई रास्ते होते है लेकिन सबसे पहला है कि मरीज का इम्यूनिटी सिस्टम ठीक हो। इसके लिए ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए। जिसमें अधिक से अधिक विटामिन्स और न्यूट्रियंस हो। जिससे मरीज तेजी से सही हो जाए।

पपीता के पत्ते

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पपीता की पत्तियों में ऐसे गुण पाए जाते है। जो कि डेंगू से लड़ने में काफी फायदेमंद होते है। डेंगू के कारण शरीर में कम हुई प्लेटलेट्स को पूरा करने में मदद करता है। इसे आप जूस के रुप में ही पिएं।

बिना बुखार के भी हो सकता है डेंगू, जानें इसके लक्षण, कारण, बचाव के साथ-साथ घरेलू उपाय

अनार
अनार में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और न्यूट्रियंस पाएं जाते है। जिसके कारण आपका इम्यूनिटी सिस्टम ठीक ढंग से काम करता है। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि ब्लड प्लेट काउंट को बैलेंस रखता है।

नारियल पानी
डेंगू के मरीजों को डीहाइड्रेशन की भी शिकायत हो जाती है। जिसमें आपकी मदद नारियल पानी कर सकता है। कई बार डॉक्टर्स अदरक का पानी पीने की सलाह देते है।

ऐसा दिखता है डेंगू का मच्छर, अभी कर लें इसकी पहचान ताकि बचाव में हो आसानी

हल्दी
हल्दी एंटीसेप्टिक के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म बूस्टर होती है। इसी कारण कई डॉक्टर दूध के साथ हल्दी पीने की सलाह देते है।

संतरा
इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। जो कि डेंगू वायरस को निजात दिलाने में काफी मदद करता है।

डेंगू के मरीज इन चीजों का सेवन करने से बचें
ऑयली फूड, स्पाइसी फूड और कैफीन की चीजें खाने से बचें। इससे आपकी डेंगू से बैक्टीरिया से निपटने की प्रक्रिया को धीमा कर देगा। जिससे मरीज काफी लंबे समय तक बीमार रह सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment