1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. गहरी नींद में कमी आने से हो सकता है अल्जाइमर रोग का खतरा: स्टडी

गहरी नींद में कमी आने से हो सकता है अल्जाइमर रोग का खतरा: स्टडी

एक नए शोध के मुताबिक, बुजुर्ग लोग जो कम गहरी नींद लेते हैं, जिनके मस्तिष्क में ताऊ प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। यह पहचान क्षमता में गिरावट और अल्जाइमर रोग का संकेत है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:10 Jan 2019, 9:45 PM IST]
Alzamier- India TV
Alzamier

हेल्थ डेस्क: एक नए शोध के मुताबिक, बुजुर्ग लोग जो कम गहरी नींद लेते हैं, जिनके मस्तिष्क में ताऊ प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। यह पहचान क्षमता में गिरावट और अल्जाइमर रोग का संकेत है।

अमेरिका स्थित ‘वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन’ के शोधकर्ताओं ने कहा कि गहरी नींद लेने वाले लोगों की याददाश्त मजबूत होती है और सोकर उठने के बाद वे तरोताज़ा महसूस करते हैं।

‘साइंस ट्रांसलेशन मेडिसिन’ नामक पत्रिका में छपी इस शोध के मुताबिक जीवनकाल के उत्तरार्ध में पूरी नींद नहीं ले पाना मस्तिष्क स्वास्थ्य में गिरावट का एक बड़ा संकेत हो सकता है।

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के सहायक प्राध्यापक ब्रेंडन लूसी ने कहा, ‘‘क्या दिलचस्प बात है कि हमने लोगों में गहरी नींद में गिरावट और ताऊ प्रोटीन की अधिकता के बीच के व्युत्क्रमानुपाती संबंध को देखा, जो या तो संज्ञानात्मक रूप से सामान्य थे या मामूली रूप से अस्वस्थ थे, जिसका अर्थ है कि कम गहरी नींद लेना सामान्य और खराब मानसिक स्थिति के बीच संकेत का काम कर सकता है।

लूसी ने कहा, ‘‘हमने यह देखा कि लोगों में नींद की वजह से कैसे उनमें याददाश्त संबंधी समस्याएं होने लगती है और गैर-जिम्मेदार तरीके से अल्जाइमर रोग से ग्रसित हो जाते हैं।’’

जानें आखिर क्यों आटा होता है सेहत के लिए अच्छा बल्कि मैदा होता है हानिकारक?, जानिए कारण

Hrithik Roshan Birthday: 45 साल की उम्र में देते है यंगस्टर्स को मात, जानें क्या है डायट और वर्कआउट प्लान

सौंफ में हैं कई औषधियों के गुण, इसके इस्तेमाल से ऐसे रहें स्वस्थ

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Decrease in deep sleep can be a sign of alzheimer disease study: गहरी नींद में कमी आने से हो सकता है अल्जाइमर रोग का खतरा: स्टडी
Write a comment
the-accidental-pm-300x100