1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो अपनाए इन आसान नुस्खों को

डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो अपनाए इन आसान नुस्खों को

डैंड्रफ  बनता है हेयरफॉल का कारण  जल्द ही पाए इससे निजात नहीं तो खो बैठेंगे समय से पहले हीअपने बाल  

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:18 Jan 2019, 12:16 PM IST]
dandruff- India TV
बालों में डैंड्रफ की समस्या

सर्दियों में स्किन के ड्राय होने के कारण हमें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जहां हमारी त्वचा बेजान और रूखी सी नज़र आती है, वहीं हमारे बालों में भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। अपने बालों में डैंड्रफ को देख हर कोई परेशान हो जाता है। डैंड्रफ से न केवल आपके सिर में खुजली होती है बल्कि ये आपके बालों को काफी कमज़ोर भी बना देता है। कमज़ोर होने के बाद बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में हर किसी को ये लगने लगता है कि कहीं वो अपने बालों को पूरी तरह से खो न दे। सर्दियों मे डैंड्रफ की समस्या ज्यादा होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करेंगे।

नींबू व अंडा- अंडे को पोषण से भरपुर माना जाता है। अंडा खाने से हमें बहुत ताकत मिलती है। यदि इसे बालों में लगाया जाए तो बाल मजबूत बनते हैं। अंडा  डैंड्रफ, हेयर फॉल आदि को दूर कर बालों को पोषण देता है। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए दो व्हाइट एग में नींबू का रस डालकर उसे मिक्स करें। इसे बालों में अच्छे से लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें और बाद मे बालों को धो लें।   

शहद- बालों के लिए शहद भी फायदेमंद माना जाता है। शहद और नींबू के रस को अच्छे से मिलाकर बालों की जड़ों में लगाए और 20 मिनट बाद सिर धोले ऐसा करने से आपका डैंड्रफ खत्म हो जाएगा। इसके साथ ही आपके बाल चमकदार भी बनेंगे।

आंवला- आंवला में वि़टामिन सी हाने के कारण इसे बालों के लिए बेस्ट माना जाता है। आंवला के जूस में तुलसी के आठ से दस पत्ते डालकर मिक्स करें। इसे बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। 

ऐलोवेरा - ऐलोवेरा न केवल आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन होता है बल्कि आपके बालों के लिए भी गुणकारी माना जाता है। ये आपके बालों को मजबूत और अच्छी तरह से डैंड्रफ फ्री करता है।  ऐलोवेरा जेल को बालों की जड़ों में लगाएं और 20 मिनट बाद सिर को पानी से धो लें।

 यहां देखें अन्य खबरें-

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होता है इन पोषक तत्वों का सेवन

डिजाइनर रोहित बल ने कराया अनोखा फैशन शो, तस्वीरें हो रही है तेजी से वायरल

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Dandruff's problem is troubling, then adopt these easy tips-डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो अपनाए इन आसान नुस्खों को
Write a comment
ipl-2019