1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना एक चम्मच जीरा खाएं और 15 दिन में मोटापा घटाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

रोजाना एक चम्मच जीरा खाएं और 15 दिन में मोटापा घटाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

मोटापा आज के समय में आम समस्या है। जिसको देखो वह अपनी पेट की चर्बी को लेकर खासा परेशान है। लेकिन आपने कभी सोचा है इसकी वजह से क्या हो सकती है? हम आपको बताते हैं इसकी खास वजह है आपका गलत रहन-सहन और खान-पान।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 30, 2018 18:37 IST
जीरा- India TV
जीरा

हेल्थ डेस्क: मोटापा आज के समय में आम समस्या है। जिसको देखो वह अपनी पेट की चर्बी को लेकर खासा परेशान है। लेकिन आपने कभी सोचा है इसकी वजह से क्या हो सकती है? हम आपको बताते हैं इसकी खास वजह है आपका गलत रहन-सहन और खान-पान। आपकी गलत लाइफस्टाइल और ज्यादा फास्ट फूड खाने की वजह से आप मोटापा का शिकार हो जाते हैं। आप भी अपने मोटापा से परेशान है तो आपको जिम में या कहीं और पैसे बर्बाद करने की जरूरत नहीं क्योंकि घर बैठे हम आपको मोटापा कम करने के आसान उपाय बता रहे हैं।

जीरा, एक ऐसा मसाला है जो खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू देता है। इसकी उपयोगिता केवल खाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी हैं। कई रोगों में दवा के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। जीरे में मैंगनीज, लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। इसे मेक्सीको, इंडिया और नार्थ अमेरिका में बहुत उपयोग किया जाता है। इसकी सबसे खासियत यह है कि यह वजन तेजी से कम करता है। इस लेख में विस्‍तार से जानिये कैसे जीरे के सेवन से कम होता है वजन।

जीरा खाएं मोटापा घटाएं  

वजन कम करने के लिए भी जीरा बहुत उपयोगी होता है। एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर, के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करनें में मदद मिलती है। एक बड़ा चम्‍मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिये। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। 

इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाता है। इस बात का विशेष ध्यान रखे की इस चूर्ण को लेने के बाद 1 घंटे तक कुछ न खायें। भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें, इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में दो बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इसके सेवन से न केवल शरीर से अनावश्यक चर्बी दूर हो जाती है बल्कि शरीर में रक्त का परिसंचरण भी तेजी से होता है। और कोलेस्‍ट्रॉल भी घटता है।

मोटापा इस तरह से करें कम

मोटापा इस तरह से करें कम

इन बातों का भी रखें ध्यान
इस दवाई को लेने के बाद रात्रि में कोई दूसरी खाद्य-सामग्री नहीं खाएं। यदि कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तम्बाकू-गुटखा खाता या मांसाहार करता है तो उसे यह चीजें छोड़ने पर ही दवा फायदा पहुचाएंगी। शाम का भोजन करने के कम-से-कम दो घंटे बाद दवाई लेनी है। 

जीरा हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर हमें ऊर्जावान रखता है। साथ ही यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी बढ़ता है। इससे ऊर्जा का स्‍तर भी बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म का स्‍तर भी तेज होता है। हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ फैट बर्न की गति को भी बढ़ाता है। पेट से सबंधित सभी तरह की समस्याओं में जीरे का सेवन लाभकारी है। 

जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर की शोधन की प्रक्रिया को तेज करता है। मोटापा कम करने के अलावा भी जीरा कई तरह की बीमारियों में लाभदायक है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment