1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. शोध में हुआ खुलासा, इस टाइम रोने से कम होता है तेजी से वजन

शोध में हुआ खुलासा, इस टाइम रोने से कम होता है तेजी से वजन

एक शोध में सामने आया कि रोजाना एक फिक्स समय में रोने से आपका वजन तेजी से कम होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 28, 2019 12:57 IST
Crying helps you reduce body weight study says - India TV
Crying helps you reduce body weight study says

हेल्थ डेस्क: आपने अक्सर रोने को लेकर कई तरह के नेगेटिव बातें सुनी होगी। यहां तक कि कई लोग बोलते है कि इससे आपके चेहरे पर फर्क पड़ता है लेकिन आप यह बात नहीं जानते होगे कि रोने से आपके स्वास्थ्य के अच्छा होता है। इसके साथ ही आपका वजन काफी हद तक कम हो सकता है। जी हां आपको पढ़ने पर थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन यह सच है। यह बात एक शोध में सामने आई। जैव रसायनविज्ञानी विलियम फ्राय ने इस सिद्धांत का समर्थन किया है।  

शोध के मुताबिक रोने से भावनात्मक संतुलन बरकरार रहता है। जैसे खुशी के वक्त हंसी आती है, वैसे ही मुश्किल वक्त में रोना भी स्वाभाविक क्रिया है। रोने से तनाव अपने आप छूमंतर हो जाता है। साथ ही तनाव के कारण हमारे शरीर में जमा टॉक्सिन रोने के बाद अपने आप धुल जाते हैं।

यह शोध 'एशियावन' में प्रकाशित हुआ है जिसमें यह बात बताई गई है कि भावुक होकर रोने से हमारा कोर्टिसोल स्तर बढ़ता है। हम जब भावनाओं के ज्वार में बहकर आंसू बहाते हैं तो कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है और इससे हमारा वजन थोड़ा कम होता है। इसके साथ ही शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते है।

इस शोध में सामने आया कि जब आप आंसू बहाते है तो आपके शरीर में फैट रुक नहीं पता है क्योंकि स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोंस रोते ही बाहर निकल जाते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बेवजह रोने से बचे। इससे आपको कोई लाभ नहीं मिलागे। जब रोएं तो भावनाओं के साथ इसमें कोई फिल्म या फिर रिश्तों के लेकर कुछ ऐसे पल जो आपको रोने में मजबूर कर दें। वो चीज करें।

अब इस शोध में विशेषज्ञों ने भी बताया कि आखिर किस समय रोना सबसे बेस्ट होता है। तो आपको बता दें कि शाम को 7 बजे से लेकर 10 बजे के बीच रोने से ही वजन कम होता है।

हर किसी को रोना पसंद नहीं होता है लेकिन इस तरह से रोना आफकी सेहत के लिए अच्छा होगा। तो फिर देर किस बात की अगर आप भी करना चाहते है वजन कम तो उठाएं टिश्यू और अपनी फीलिंग के साथ रोएं।

ये भी पढ़ें-

आपको भी नई-नई डिश चखने में डर लगता है तो जान लें हो सकता है डायबिटीज के अलावा दिल की बीमारी

घर में ही छिपा है भारतीय महिलाओं के तनाव का सबसे बड़ा कारण, शोध में आई बात सामने

दिल्ली में डिप्थीरिया जैसे जानलेवा रोग ने दस्तक, इन लक्षणों को न करें इग्नोर साथ ही जानें ट्रिटमेंट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment