1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सिर्फ 1 दिन में कपूर का यूं इस्तेमाल कर पाएं फटी एड़ियों और होंठ से निजात, जानें कैसे

सिर्फ 1 दिन में कपूर का यूं इस्तेमाल कर पाएं फटी एड़ियों और होंठ से निजात, जानें कैसे

कपूर को औषधि गुणों की भरमार कहा जाता है। यह आपके सेहत के साथ-साथ सौंदर्य में भी नमददगार साबित हो सकता है। जानें इसका किस तरह तेल इस्तेमाल कर फटी एड़ियों और होंठो से निजात पा सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 27, 2019 19:07 IST
how to make camphor oil for cracked heel- India TV
how to make camphor oil for cracked heel

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में हाथ-पैर फटने के साथ-साथ होंठ रुख होकर फट जाते है। इसके अलावा एड़िया भी फट जाती है। जिस पर ध्यान नहीं दिया तो असहनीय दर्द का कारण बन जाते है। इस फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए हम मार्केट में उपलब्ध न जाने कितने तरह के प्रोडक्ट ले आते है। लेकिन आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल कर आप हमेशा के लिए अपनी समस्या से निजात नहीं पा सकते है। इसलिए आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते है। जी हां कपूर को औषधि गुणों की भरमार कहा जाता है। यह आपके सेहत के साथ-साथ सौंदर्य में भी नमददगार साबित हो सकता है। जानें इसका किस तरह तेल इस्तेमाल कर फटी एड़ियों और होंठो से निजात पा सकते है।

ऐसे बनाएं कपूर का तेल

सबसे पहले कपूर का पाउडर बनाकर एक बर्तन में रख लें। अब इसे नारियल के तेल में मिलाकर थोड़ा सा गर्म कर लें। अब आपको मिश्रण बनकर एकदम तैयार है। इसे आप किसी एयरटाइट कंटेनर में रख लें। अब सोने से पहले या फिर किसी भी समय इसे अपने होंठों और एड़ियों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको होंठ और एड़िया मुलायम हो जाएंगे।  

जोड़ों के दर्द से दिलाएं निजात
आप कपूर का इस्तेमाल आप जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द के लिए भी इस्तेमाल करते है। इसके लिए दर्द वाली जगह पर कपूर के तेल से मालिश करें।

पेट की चर्बी को कुछ दिनों के अंदर करना है कम तो करें ये आसन

जानिए चाय या कॉफी में से सबसे ज्यादा कौन है खतरनाक

डायबिटीज के लिए काल ये 4 फल, रोजाना करें सेवन और पाएं शुगर से हमेशा के लिए निजात

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13