1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. गाय के कार्टिलेज से वैज्ञानिकों ने बनाया ऑर्थराइटिस के मरीजों के लिए 3डी प्रिंट पैच

गाय के कार्टिलेज से वैज्ञानिकों ने बनाया ऑर्थराइटिस के मरीजों के लिए 3डी प्रिंट पैच

वैज्ञानिकों ने बायोइंक के रूप में गाय के कार्टिलेज का इस्तेमाल कर एक नई 3डी प्रिंटिंग प्रक्रिया विकसित की है जिससे ऑर्थराइटिस के मरीजों के घिसे हुए जोड़ों के लिए उत्‍तक संबंधी पैच का निर्माण करने में मदद मिल सकती है।

India TV Lifestyle Desk [Updated:29 Jun 2016, 8:35 PM IST]
cow- India TV
cow

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने बायोइंक के रूप में गाय के कार्टिलेज का इस्तेमाल कर एक नई 3डी प्रिंटिंग प्रक्रिया विकसित की है जिससे ऑर्थराइटिस के मरीजों के घिसे हुए जोड़ों के लिए उत्‍तक संबंधी पैच का निर्माण करने में मदद मिल सकती है। 

ये भी पढ़े-

बायोप्रिंटिंग को विकसित करने के लिए कार्टिलेज एक बेहतर उत्‍तक है क्योंकि यह केवल एक कोशिका प्रकार से बनता है और उत्‍तक के अंदर कोई रक्त वाहिकाएं नहीं होतीं । उत्‍तक खुद अपनी मरम्मत नहीं कर सकता। एक बार कार्टिलेज नष्ट हो गया तो, यह नष्ट ही रहता है । 

अमेरिका की पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर इब्राहिम टी ओज्बोलाट ने कहा, हमारा उद्देश्य पैच डिजाइन करना या एक ऐसा उतक बनाना है जो बड़ी संख्या में घिसे हुए उतकों को बदल सके । 

उन्होंने कहा, जिन लोगों को ऑर्थराइटिस होती है, उन्हें बहुत कष्ट उठाना पड़ता है । हम इसके लिए एक नया वैकल्पिक इलाज जानते हैं । इससे संबंधित निष्कर्ष साइंटीफिक रिपोट्र्स पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं । 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Cow cartilage used to 3d print patches for worn joint
Write a comment