1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. नारियल तेल का ज्यादा यूज बन सकता है जहर, हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

नारियल तेल का ज्यादा यूज बन सकता है जहर, हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

हार्वर्ड टी एच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एपिडेमोलॉजिस्ट कैरिन माइकल्स की मानें तो नारियल तेल पूरी तरह से जहर है और इसे खाने में बिलकुल शामिल नहीं करना चाहिए। कैरिन के अनुसार दुनिया की सबसे खराब खाने की चीजों में से एक है नारियल का तेल।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 30, 2018 13:28 IST
Coconut oil- India TV
Coconut oil

हेल्थ डेस्क: ऐसा माना जाता है कि नारियल तेल हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद है। यह तेल शरीर में आसानी से नहीं जमता है। जबकि दूसरे तेल आसानी से जम जाते है। माना जाता है कि खाने में इसका इस्तेमाल करने से वजन भी कम हो जाता है, लेकिन हार्वर्ड के एक प्रोफेसर ने इस दावे को गलत टहरा दिया।

नारियल तेल में शामिल है ये चीजे

हार्वर्ड टी एच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एपिडेमोलॉजिस्ट कैरिन माइकल्स की मानें तो नारियल तेल पूरी तरह से जहर है और इसे खाने में बिलकुल शामिल नहीं करना चाहिए। कैरिन के अनुसार दुनिया की सबसे खराब खाने की चीजों में से एक है नारियल का तेल।

यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग में हुए कैरिन ने अपने हालिया लेक्चर जिसे उन्होंने नाम दिया नारियल तेल और दूसरी पोषण संबंधी गलतियों में ये बातें कही। कैरिन की इस स्पीच को 10 लाख बार यूट्यूब पर देखा जा चुका है।

कर सकता है आपका दिल बीमार
कैरिन अपनी इस बात की पुष्टि के लिए कहती हैं कि नारियल तेल में सैच्युरेटेड फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है जो शरीर में LDL कलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाने के लिए जाना जाता है और इसलिए दिल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने का खतरा भी अधिक होता है। (लगातार 4 दिन करें इस ड्रिंक का सेवन और पाएं 4 किलो वजन के साथ कई इंच Waist से छुटकारा )

नारियल तेल में 80 प्रतिशत से अधिक सैच्युरेटेड फैट होता है। नारियल तेल को खाने में शामिल करने के खिलाफ चेतावनी जारी करते हुए ब्रिटिश न्यूट्रिशन फाउंडेशन ने कहा, 'नारियल तेल को खाने में इस्तेमाल करना सेहत के लिए फायदेमंद है इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।' (मोनोपॉज के कारण महिलाओं को सकता है ओस्टियोआर्थराइटिस, जानिए लक्षण और इलाज )

 होता है इतना फैट
ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की सीनियर डायटिशन विक्टोरिया टेलर कहती हैं, नारियल के तेल में 86 प्रतिशत सैच्युरेटेड फैट हो ता है जो मक्खन में मौजूद सैच्युरेटेड फैट से एक तिहाई ज्यादा है। इस बारे में भी कुछ विचार व्यक्त किए गए हैं कि नारियल तेल में मौजूद सैच्युटरेटेड फैट दूसरी चीजों में मौजूद सैच्युरेटेड फैट की तुलना में हमारे शरीर के लिए अच्छा है, लेकिन इस बात को साबित करने के लिए अब तक कोई ठोस रिसर्च नहीं की गई है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13