1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रात के समय चावल खाने से नुकसान नहीं बल्कि है बेहतरीन फायदे, जानें फेमस न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह

रात के समय चावल खाने से नुकसान नहीं बल्कि है बेहतरीन फायदे, जानें फेमस न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह

सेलेब्रिटी न्यूटिशनिस्ट रुजुता दिवेकर चावल खाने को जोर देती हैं। उनका कहना है कि डिनर में दाल-चावल जरूर शामिल करना चाहिए। इसके पीछे वह 6 वजह बताती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 04, 2019 18:33 IST
benefit of eating rice- India TV
benefit of eating rice

अधिकतर लोगों को लगता है कि चावल केवल हमारा पेट भरते है। इससे हमें कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं मिलता है। इसके साथ ही कई लोग सोचते हैं कि चावल खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। इसी कारण कई ऐसे न्यूट्रिशनिस्ट होते हैं जो डाइट में चावल शामिल करने की सलाह नहीं देते है। वहीं उसके उल्टा सेलेब्रिटी न्यूटिशनिस्ट रुजुता दिवेकर चावल खाने को जोर देती हैं। उनका कहना है कि डिनर में दाल-चावल जरूर शामिल करना चाहिए। इसके पीछे वह 6 वजह बताती है। रुजुता ने ये सलाह अपने फेसबुक पेज पर सेहत के लिए सजग यूजर के लिए पोस्ट की है।

पहली वजह

सफेद चावल में प्रीबायॉटिक्स नाम का फाइबर पाया जाता है जोकि जल्दी से डाइजेस्ट नहीं होता है। लेकिन इस बारे में में रुजुता का कहना है शरीर में मौजूद प्रोबायॉटिक्स पाचन तंत्र और आंत को हेल्दी रखता है। इसलिए चावल खाना बेहद जरूरी है।

लगातार 10 साल से बर्गर और चिप्स खाने की वजह से 17 साल का लड़का हो गया बहरा और अंधा, जानें वजह

दूसरी वजह
चावल एक ऐसा अनाज होता जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते है। इससे आप कई तरह के व्यंजन बना सकते है। लेकिन हाथ से तैयार की हई रेसिपी खाएं। इसके साथ ही हमेशा सिंगल पॉलिश्ड चावल का यूज करें।

तीसरी वजह
रुजुता के अनुसार हमेशा सिंगल पॉलिश्ड वाले चावल ही खाने चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर धीरे-धीरे रिलीज होता है। चावल और मेटाबॉलिक सिंड्रोम के बीच कोई सीधा लिंक नहीं है। इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बुरा नहीं है।

benefit of eating rice

benefit of eating rice

चौथी वजह
अगर आप सोच रहे है कि डिनर में कुछ लाइट खाया जाए तो चावल खाना सबसे बेस्ट है। यह आपके हार्मोनल को ठीक से बैलेंस करने के साथ-साथ चैन से नींद लाने में मदद करेगा।

Pancreatic Cancer: पैंक्रियाटिक कैंसर के 9 संकेतों को पहचान कर बचा सकते है अपनी जान, जानें लक्षण

पांचवी वजह
रुजुता के अनुसार चावल में हाई प्रोलैक्टिन लेवल से लड़ने में मदद करता है। जिसके कारण आपके स्किन के पोर्स खुल जाते है। इसके साथ ही यह हेयर ग्रोथ करने में मदद करता है।

छठी वजह
रुजुता के अनुसार चावल एको फ्रेंडली फूड है। जिसके हर एक अंग का आप इस्तेमाल कर सकते है। इसे आप किसी भी मौसम में यूज कर सकते है। इसे हम संपूर्ण आहार भी कह सकते है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment