1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना इलायची खाने के हैं अनेक फायदे, वजन कम करने के साथ-साथ स्किन साफ रखने में भी है मददगार

रोजाना इलायची खाने के हैं अनेक फायदे, वजन कम करने के साथ-साथ स्किन साफ रखने में भी है मददगार

इलायची का नाम सामने आते ही हमें चाय की याद आ जाती है। इलायची चाय का स्वाद तो बढ़ाती ही है, लेकिन इसके कई और फायदे भी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 20, 2019 17:29 IST
Health Benifits of Cardamom- India TV
Health Benifits of Cardamom

इलायची का नाम सामने आते ही हमें चाय की याद आ जाती है। इलायची चाय का स्वाद तो बढ़ाती ही है, लेकिन इसके कई और फायदे भी है। ये वज़न कम करने, कील-मुंहासों को खत्म करने में भी मददगार होती है। इस छोटे से सुगंधित मसाले को 'मसालों की रानी' कहा जाता है। अभी तक छोटी इलाइची किचन की पहुंच में थी लेकिन केरल में बाढ़ के कारण इसका उत्पादन घटा और छोटी इलाइची के दाम 3500 रुपए किलो पहुंच गए हैं।

किचन में पाया जाने वाला ये छोटा सा मसाला कहने में भले ही छोटा हो लेकिन इसके कमाल बड़े हैं। छोटी इलाइची दरअसल लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में सहायता प्रदान करती है। छोटी इलाइची के सेवन से एसिडिटी से भी राहत मिलती है। ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए छोटी इलाइची वरदान से कम नहीं है। छोटी बड़ी करीब दो दर्जन से ज्यादा बीमारियों से राहत दिलाने में छोटी इलाइची कारगर है। शरीर को एनिमिया यानी रक्त की कमी से भी बचाती है ये छोटी सी इलाइची। जिन लोगों में खून की कमी होती है, वो रात में गर्म दूध में छोटी इलाइची के चूर्ण के साथ चुटकी भर हल्दी मिलाकर पीने से खून की कमी दूर होती है।

अक्सर लोग इलाइची का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। ये मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ साथ गैस की समस्या से छुटकारा दिलाती है औऱ इसके सेवन से कब्ज में भी राहत मिलती  है।

इलाइची ब्लड प्रेशर संतुलित करने के साथ साथ दिल की गति को भी नियमित करने में सहायक है। अगर आप सदैव दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो नियमित तौर पर छोटी इलाइची का करना चाहिए। छोटी इलाइची। शरीर में मौजूद  तरह तरह के विषेले तत्वों को शरीर से बाहर निकालती है।

इलायची सिर्फ खाने का स्‍वाद ही नहीं बढ़ाती बल्‍कि यह अपच और सर्दी-खांसी जैसी कई बीमारियों को दूर करने का घरेलू नुस्‍खा भी है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इलायची वजन घटाने में भी आपकी मदद करती है? आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि इलायची न सिर्फ पेट में जमा फैट को कम करने में मदद करती है बल्‍कि कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को कंट्रल करने के साथ-साथ ग्‍लूकोज़ टॉलरेंस में भी सुधार करती है। इलायची डाइजेशन सही रखती है नतीजतन वजन कम होने लगता है। हां पर हम आपको कुछ और कारण बता रहे हैं जिनसे साफ हो जाएगा कि इलायची वजन घटाने में कितनी मददगार है:

बाहर निकाले जहरीले पदार्थ

आयुर्वेद के मुताबिक कुछ बीमारियों की वजह से शरीर में जहरीले पदार्थ बनने लगते हैं। ये जहरीले पदार्थ ब्‍लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी पैदा करते हैं और एनर्जी लेवल को भी डाउन कर देते हैं। इलायची एक ऐसी चीज है जो अम्‍ल जैसे जहरीले तत्‍वों को कम करने में बेहद मददगार है। अगर आपको भी अम्‍ल की श‍िकायत है तो इलायची वाली मसाला चाय पीने से बेहद फायदा होगा।

ब्‍लोटिंग में राहत

इलायची पाचन में बेहद मददगार है। आमतौर पर अपच की वजह से ही ब्‍लोटिंग यानी कि पेट फूलने लगता है। यही वजह है कि इलायची को पेट और आंतों से संबंधित बीमारियों की अचूक दवा माना जाता है। याद रख‍िए क‍ि अगर डाइजेशन अच्‍छा होगा तो वजन अपने आप कम होने लगेगा।(चेहरे के मोटापे को कुछ दिनों के अंदर कर सकते हैं कम, घर पर 15 मिनट तक करें ये एक्सरसाइज)

शरीर से बाहर निकाले अतिरिक्‍त पानी

अगर शरीर में पानी जमा होने लगे तो वजन बढ़ने लगता है। इलायची के आयुर्वेदिक गुण शरीर में पेशाब के रूप में मौजूद अतिरिक्‍त पानी को बाहर निकलने में बहुत मददगार हैं।

बैड कॉलेस्‍ट्रोल की छुट्टी

इलायची में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो फैट कम करने का काम करते हैं। यही वजह है क‍ि इलायची बुरे कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को काम कर देती है।

शायद ही आपको पता हो कि इलायची में तेल भी मौजूद होता है. इलायची में मौजूद इसेंशियल ऑयल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मजबूत करता है। एसिडिटी की समस्या में पेट में एसिड जमा हो जाते हैं. इसके सेवन से वो धीरे-धीरे हट जाते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment