1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अगर करते हैं डिब्बा बंद चीजों का सेवन, तो हो जाएं सावधान

अगर करते हैं डिब्बा बंद चीजों का सेवन, तो हो जाएं सावधान

गर आप भी कोल्ड ड्रिंक, कुकीज और अन्य डिब्बाबंद खाद्य पदार्थो के शौकीन हैं तो संभल जाइए, क्योंकि एक नए अध्ययन में पता चला है कि डिब्बा बंद खाद्य पदार्थो का अत्यधिक प्रयोग मधुमेह का कारण हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk [Updated:30 Jun 2016, 7:56 PM IST]
canned food- India TV
canned food

हेल्थ डेस्क: अगर आप भी कोल्ड ड्रिंक, कुकीज और अन्य डिब्बाबंद खाद्य पदार्थो के शौकीन हैं तो संभल जाइए, क्योंकि एक नए अध्ययन में पता चला है कि डिब्बा बंद खाद्य पदार्थो का अत्यधिक प्रयोग मधुमेह का कारण हो सकता है।

ये भी पढ़े-

एक नए अध्ययन ने बताया है कि डिब्बाबंद खाद्य पदार्थो का सेवन मधुमेह, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य प्रभावों से जुड़े एक रसायन के आवरण की वृद्धि करता है।

समाचार एजेंसी की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक, यह शोध अमेरिका की स्टैनफोर्ड और जॉन होपकिन्स यूनिवर्सिटीस ने मिलकर किया है। जिसमें विभिन्न आयु वर्ग, भौगोलिक और सामाजिक-आर्थिकपृष्टभूमि के हजारों प्रतिभागियों को शामिल किया गया था।

इस शोध के जरिए वैज्ञानिकों ने उपभोक्ताओं द्वारा रसायन बिसफिनॉल ए (बीपीए) के आवरण से बचने की चुनौतियों को दर्शाया।

वर्ष 2003 से 2008 तक छह वर्ष की आयु से अधिक 7,669 प्रतिभागियों में 24 घंटों की आहार जांच और मूत्र में बीपीए सांद्रता के द्वारा पता चला कि अधिक डिब्बाबंद खाद्य पदार्थो के सेवन का उच्च बीपीए से संबंध है।

बीपीए एक यौगिक है, जो खाद्य पदार्थो के डिब्बे के बाहरी कवच और ढक्कन में उपयोग किया जाता है। यह शोध 'एन्वायरमेंटल रिसर्च' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: अगर करते हैं डिब्बा बंद चीजों का सेवन, तो हो जाएं सावधान
Write a comment